Top
Home > Archived > अरुण जेटली शनिवार से छह दिवसीय जापान की यात्रा पर

अरुण जेटली शनिवार से छह दिवसीय जापान की यात्रा पर

अरुण जेटली शनिवार से छह दिवसीय जापान की यात्रा पर

अरुण जेटली शनिवार से छह दिवसीय जापान की यात्रा पर

नई दिल्ली। वित्त मंत्री अरुण जेटली शनिवार से जापान की छह दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर रवाना होंगे, जहां वह निवेशकों को भारत में निवेश के अवसरों से अवगत कराएंगे।

वित्त मंत्रालय के अनुसार, यात्रा के पहले दिन 29 मई को अरुण जेटली टोक्यो में जापानी कंपनियों सॉफ्ट बैंक तथा जापान बैंक फॉर इंटरनेशनल को-ऑपरेशन (जेबीआईसी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) से मुलाकात करेंगे। 30 मई को वह निक्की द्वारा ‘द फ्यूचर ऑफ एशिया’ पर आयोजित 22वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में हिस्सा लेंगे और इसके बाद वह जापान के प्रधानमंत्री भशजो आबे के साथ द्विपक्षीय वार्ता कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। इसके साथ ही वह अर्थव्यवस्था, व्यापार एवं उद्योग मंत्री तथा स्वास्थ्य मंत्री से भी अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

अपनी यात्रा के तीसरे दिन 31 मई को वित्त मंत्री सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष ओसामू सुजुकी से मुलाकात करेंगे। इसके बाद एक बार फिर वह ‘द फ्यूचर ऑफ एशिया’ सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इसके अलावा वह भारत के राष्ट्रीय निवेश एवं अवसंरचना कोष (एनआईआईएफ) पर गोलमेज सम्मेलन को संबोधित करेंगे। वहीं, शाम को जेटली जापान के गवर्नमेंट पेंशन इंवेस्टमेंट फंड के अध्यक्ष नोरीहिरो ताकाहाशी और जापान ओवरसीज इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट को-ऑपरेशन फॉर ट्रांसपोर्ट एंड अर्बन डेवलपमेंट के अध्यक्ष एवं सीईओ ताकूमा हातानो से मुलाकात करेंगे।

यात्रा के चौथे दिन 01 जून को वित्त मंत्री जापान-इंडिया बिजनेस को-ऑपरेशन कमिटि द्वारा आयोजित कार्यक्रम में कई कंपनियों के सीईओ से मुलाकात करेंगे। इसके अलावा उनका जापान इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एजेंसी के अध्यक्ष शिनीचि कीटाओको तथा हिटाची के अध्यक्ष हीरोआकि नाकानिशि से मिलने का भी उनका कार्यक्रम है। इसके बाद वह भारतीय अर्थव्यवस्था पर आईआईईएस सिम्पोजियम में भाषण भी देंगे।

यात्रा के चौथे दिन ही जेटली ओसाका के लिए रवाना हो जायेंगे, जहां वह इंडियन क्लब में भारतीय संगठनों के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे। इसके बाद 02 जून को जेटली ओसाका विश्वविद्यालय में ‘भारत-राजनीतिक सामाजिक एवं आर्थिक बदलाव’ विषय पर भाषण देंगे। इसके अलावा वित्त मंत्री ‘मेक इन इंडिया - निवेश संवद्र्धन सेमिनार’में हिस्सा लेंगे, जिसके बाद वह जापान के चुनिंदा सीईओ तथा सीआईआई के प्रतिनिधि मंडल से मिलेंगे।

02 जून के कार्यक्रम के बाद वित्त मंत्री 03 जून की सुबह क्योटो के लिए रवाना होंगे। शाम को वह टोक्यो जाएंगे और इंडियन कॉमर्स एंड इंडस्ट्री एसोसिएशन जापान के अध्यक्ष, सुमितोमो मित्सू बैंङ्क्षकग कॉर्पोरेशन के वरिष्ठ प्रबंध निदेशक तथा इआस्त्प्रिंग इनवेस्टमेंट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के साथ मुलाकात करेंगे। अपनी छह दिवसीय यात्रा के बाद जेटली 04 जून को भारत के लिए रवाना होंगे।

Updated : 2016-05-28T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top