Home > Archived > दाल चढ़ाने से उतर जाते हैं सारे कर्ज

दाल चढ़ाने से उतर जाते हैं सारे कर्ज

दाल चढ़ाने से उतर जाते हैं सारे कर्ज
X

कर्ज से मुक्ति दिलाते हैं ऋण मुक्तेश्वर महादेव, हर सोमवार को लगता है मेला

प्रशांत शर्मा/ग्वालियर। यदि आप कर्ज से लदें है और कर्ज आपका पीछा नहीं छोड़ रहा है तो शहर के बहोड़ापुर गरगज कॉलोनी स्थित ऋण मुक्तेश्वर महोदव मंदिर पर पूजा अर्चना करने से आपको कर्ज से मुक्ति मिल सकती है। ऐसा इस मंदिर पर आने वाले श्रद्धालुओं का मानना है। वैसे तो शहर में कई प्राचीन शिवालय हंै, जहां लोग अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए पूजा करने पहुंचते हैं, लेकिन शहर के गरगज कॉलोनी में एक शिवालय है जिसे लोग ऋणमुक्तेश्वर महादेव मंदिर के नाम से जानते हैं। यह मंदिर लगभग 500 साल पुराना है।

इस मंदिर के बारे मान्यता है कि सोमवार व मंगलवार के दिन यहां मल्का मसूर की दाल चढ़ाने से सारे कर्ज उतर जाते हैं। इसे मानते हुए ऋणमुक्तेश्वर नाम के मंदिर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं।

शहर में यह इकलौता मंदिर है जहां शिवजी को मल्का मसूर दाल चढ़ाई जाती है। इस वजह से शहर व ग्वालियर चंबल संभाग से लोग यहां पर भगवान शिव को दाल चढ़ाने आते हैं। मंदिर के पुजारी पं. किशोर शर्मा बताते हैं कि इस मंदिर में मल्का मसूर की दाल चढ़ाने से हर प्रकार के ऋण से मक्ति मिलती है और भगवान शंकर प्रसन्न होते हैं। उन्होंने बताया कि भगवान शिव के दर्शन करने से धन और वैभव की प्राप्ति होती है। यहां सोमवार व मंगलवार को दर्शन करने के लिए सुबह से ही श्रद्धालुओं का जमावड़ा शुरु हो जाता है। इनकी पूजा-आराधना से लोगों के समस्त कष्ट दूर हो जाते हैं।

सवा किलो दाल चढ़ाने से मिलती है मुक्ति
मंदिर में मान्यता है कि जो व्यक्ति प्रत्येक सोमवार व मंगलवार को ऋण मुक्तेश्वर महादेव मंदिर पर मल्का मसूर की सवा किलो दाल चढ़ाएगा उसे शत-प्रतिशत कर्ज से मुक्ति मिल जाती है। वहीं इस मंदिर के समीप एक बावड़ी है जहां सुबह के समय घोड़ों की आवाज सुनाई देती है, ऐसा यहां आने वाले श्रद्धालुओं का कहना है।

सोमवार को लगती है श्रद्धालुओं की भीड़
कर्ज मुक्ति पाने के लिए ऋण मुक्तेश्वर महादेव मंदिर पर प्रत्येक सोमवार को श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रहती है। जो व्यक्ति कर्ज में डूबे हों और वह अपने जीवन से ज्यादा परेशान होते हैं, वह प्रत्येक सोमवार को इस मंदिर में आकर भगवान शिव को दाल चढ़ाकर प्रसन्न करते हंै। मंदिर के पुजारी ने बताया कि जो लोग कर्ज से परेशान है वह सिर्फ नियमित सोमवार या मंगलवार को एक वर्ष तक मंदिर में आकर पूजा अर्चना करें तो उनकी परेशानी शीघ्र दूर हो जाती है।

500 साल पुराना है मंदिर
बहोड़ापुर स्थित गरगज कॉलोनी में स्थित ऋणमुक्तेश्वर महादेव मंदिर लगभग 500 साल पुराना है। मंदिर के पुजारी पं. किशोर शर्मा ने बताया कि आज से 50 साल पहले कपिल मुनि नागा ने यहां जिंदा व उल्टे होकर समाधि ली थी, जिस पर उन्होंने भगवान शिव से वरदान मांगा था कि संसार में बहुत से लोग कर्ज से परेशान होते हंै, जिस पर भगवान ने उन्हें यह वरदना दिया था कि जो व्यक्ति सवा किलो मल्का मसूर प्रति मंगल व सोमवार को ऊ ऋण मुक्तेश्वर: नम: का मंत्र का जाप करेगा उसे कर्ज से मुक्ति मिल जाएगी।

Updated : 2016-05-21T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top