Top
Home > Archived > अब एक मैसेज से आप बचा सकते हैं अपने मोबाइल बैलेंस

अब एक मैसेज से आप बचा सकते हैं अपने मोबाइल बैलेंस

अब एक मैसेज से आप बचा सकते हैं अपने मोबाइल बैलेंस

अब एक मैसेज से आप बचा सकते हैं अपने मोबाइल का बैलेंस

टेलीकॉम ऑपरेटर्स उपभोक्ताओं के साथ मनमानी करते रहते हैं। इन टेलीफोन ऑपरेटर्स की नजर उपभोक्ताओं के बैलेंस पर रहती है। बिना सूचना दिये ये कंपनियां वैल्यू एडेड सर्विस एक्टिवेट कर देती हैं, जिससे उपभोक्ताओं के प्रीपेड अकाउंट्‍स से रुपये कटते रहते हैं। जब उपभोक्ता के बैलेंस से रुपये कम होते हैं, तो उन्हें पता चलता है कि कंपनी ने उनके मोबाइल पर वैल्यू एडेड सर्विस एक्टिवेट कर रखी है, जिससे उसका बैलेंस कम हो रहा है।

अब इस सर्विस को बंद कराने के लिए भी ग्राहकों को कम ‘पसीना’ नहीं बहाना पड़ता। उपभोक्ता इस सर्विस को बंद कराने के लिए कॉल सेंटर में कॉल करते हैं, लेकिन वहां भी उन्हें कोई हल नहीं मिल पाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक मैसेज से वैल्यू एडेड सर्विस को बंद किया जा सकता है। इसके लिए आपके अकाउंट से पैसे भी नहीं कटेंगे। आइए जानते हैं एक मैसेज से कैसे बंद करें वेल्यू एडेड सर्विस।

वैल्यू एडेड सर्विस। मोबाइल फोन कंपनियां ग्राहकों को देने वाली इस सर्विस के लिए उनके फोन रिचार्ज वाले बैलेंस से पैसे काट लेती हैं। ये सर्विस लाइफटाइम, मासिक और एक दिन की भी हो सकती है। इसमें मिस कॉल की जानकारी देना, रिंगटोन में मनपसंद गाना जैसी सर्विस शामिल हैं। टेलीफोन ऑपरेटर्स की इस मनमानी सर्विस पर लगाम लगाने के लिए डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम रेग्यूलेटरी (डॉट) ने सभी कंपनियों के लिए नियम बनाये हैं।

इस नियम के अतंर्गत इनकी वैल्यू एडेड सर्विस बंद की जा सकती है। भारत की सभी टेलीकॉम सर्विसेज की ओर से ग्राहकों के लिए लगाई जाने वाली वैल्यू एडेड सर्विस को बंद करने के लिए नंबर मैसेजिंग आधारित सर्विस शुरू की गयी। इस नंबर पर मैसेज द्वारा ग्राहक इस सर्विस को हटवा सकते हैं। इस नंबर की खूबी यह है कि सभी टेलीकॉम कंपनियों के लिए यह एक ही नंबर है।

ये है प्रक्रिया- वैल्यू एडेड सर्विस को बंद करने के लिए फोन में अंगरेजी में बड़े अक्षर में ‘STOP’ लिखकर 155223 नंबर पर भेज दीजिए। इसके बाद दो स्टेप वेरिफिकेशन होगा और उसके बाद आपके फोन की वैल्यू एडेड सर्विस बंद हो जायेगी।

Updated : 2016-05-02T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top