Top
Home > Archived > अब अंगूठे का निशान लगते ही होगा रेल आरक्षण

अब अंगूठे का निशान लगते ही होगा रेल आरक्षण

अब अंगूठे का निशान लगते ही होगा रेल आरक्षण

आरक्षण कार्यालय में दलालों पर रोक के लिए लगेगी पॉम इंप्रेशन मशीन

ग्वालियर। अब लोगों को आरक्षण के लिए घण्टों लाइन में खड़ा रहकर परेशान नहीं होना पड़ेगा, क्योंकि ग्वालियर रेलवे स्टेशन के आरक्षण कार्यालय पर जल्द ही पॉम इंप्रेशन मशीन लगने जा रही है। इसके बाद लोगों को लाइन में घण्टों खड़ा रहकर अपने नम्बर का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इस मशीन के लगने से जहां लोग परेशान नहीं होंगे, वहीं दलालों का काम भी पूरी तरह से खत्म हो जाएगा।

रेलवे द्वारा जल्द ही यह मशीन ग्वालियर के आरक्षण कार्यालय में लगाई जाएगी। सूत्रों की मानें तो इस प्रक्रिया के लिए टेण्डर प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है। इस मशीन में हथेली रखते ही यात्री को टोकन नम्बर मिलेगा। इसके साथ ही टोकन पर काउंटर नम्बर दर्ज होगा। उस टोकन नम्बर के जरिए सिर्फ एक बार टिकट लिया जा सकेगा। दोबारा टिकट लेने पहुंचते ही मशीन का अलार्म बजने लगेगा। यह अलार्म सिर्फ कंट्रोल रूम से लिंक होगा। इस बायोमेट्रिक सिस्टम से जहां दलालों पर अंकुश लग सकेगा, वहीं वृद्धजनों को लाइन में घण्टों खड़ा नहीं होना पड़ेगा।

दलालों पर लगेगी रोक

पॉम इंप्रेशन मशीन लगने से एक टोकन पर केवल एक टिकट एवं साथ में वापसी यात्रा का टिकट ही लिया जा सकता है। इस प्रकार कोई भी व्यक्ति बार-बार आरक्षण नहीं करा सकेगा। इससे अनाधिकृत दलालों पर रोक लगेगी। यदि कोई व्यक्ति एक से अधिक बार टोकन प्राप्त करने के लिए बॉयोमेट्रिक ऑटोमेटिक मशीन पर हथेली रखेगा तो उक्त प्रणाली उस व्यक्ति की पहचान कर लेगी और अलार्म बजने लगेगा। इसके बाद उस व्यक्ति पर रेलवे द्वारा कार्रवाई भी की जा सकती है।

मशीन लगने से ये होगा फायदा

*रेल यात्रियों को काउंटर पर स्थापित इस बॉयोमेट्रिक ऑटोमेटिक आरक्षण टोकन सिस्टम मशीन से टोकन लेना अनिवार्य होगा।
*टोकन प्राप्त करने के लिए यात्री इस मशीन पर जैसे ही अपनी दाएं हाथ की हथेली रखेगा, तुरंत यह मशीन उसकी हथेली को स्केन कर लेगी।
*मशीन द्वारा एक टोकन नम्बर जारी कर दिया जाएगा।
*इस मशीन में एक सेंसर लगाया है, जो टोकन प्राप्त करने वाले व्यक्ति के चेहरे का फोटो भी खींच लेता है।
*व्यक्ति तय समयावधि से पहले टोकन प्राप्त नहीं कर पाएगा।
*टोकन नम्बर आरक्षण कार्यालय में लगे डिस्प्ले बोर्ड पर काउंटर नम्बर के साथ प्रदर्शित होने पर यात्री संबंधित काउंटर पर अपना आरक्षण करा सकेगा।

Updated : 2016-05-18T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top