Top
Home > Archived > केरल, तमिलनाडु और पुद्दुचेरी चुनावों के नतीजे गुरुवार को

केरल, तमिलनाडु और पुद्दुचेरी चुनावों के नतीजे गुरुवार को

केरल, तमिलनाडु और पुद्दुचेरी चुनावों के नतीजे गुरुवार को

केरल, तमिलनाडु और पुद्दुचेरी चुनावों के नतीजे गुरुवार को

नई दिल्ली| केरल, तमिलनाडु और पुद्दुचेरी में हुए विधानसभा चुनावों की मतगणना गुरूवार सुबह शुरू होगी। 11 बजे तक नतीजों के आने की उम्मीद है। 16 मई को हुए विधानसभा चुनावों में केरल में 71 प्रतिशत, तमिलनाडु में 69 प्रतिशत और पुद्दुचेरी में 81 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया था। तमिलनाडु और केरल में मुख्यमंत्री जयललिता और ओमन चांडी के राजनीतिक भविष्य का फैसला होगा।

तमिलनाडु विधानसभा की 32 जिलों में 234 विधानसभा सीटें हैं लेकिन मतदान केवल 232 सीटों के लिए हुआ। अरावाकुरिची और तंजावुर विधानसभा सीटों के लिए 23 मई को मतदान होगा। लगभग 65,000 मतदान केंद्रों पर करीब 5.50 करोड़ मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसमें मुख्यमंत्री जे जयललिता और द्रमुक प्रमुख एम करूणानिधि सहित 3700 से अधिक उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा।
इन चुनावों में आरके नगर से जयललिता, तिरवरूर से करूणानिधि के अलावा डीएमडीके के संस्थापक विजयकांत और पीएमके के अंबुमणि रामदौस, द्रमुक के एम के स्टालिन, भाजपा के टी सुंदरराजन और एच राजा समेत कई नेताओं के चुनावी भविष्य का फैसला होगा।

केरल में भी 21,498 मतदान केंद्रों पर 140 विधानसभा सीटों पर वोट डाले गए। राज्य के कुल 2.61 करोड मतदाता 1203 उम्मीदवारों के राजनीतिक भविष्य का निर्णय लेंगे। इनमें 109 महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं। यहां मुख्‍य मुकाबला सीपीएम के नेतृत्व वाली लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) और कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (वीडीएफ) के बीच है। चुनाव लड रहे लोगों में मुख्यमंत्री ओमन चांडी, गृहमंत्री रमेश चेन्नीतला, आईयूएमएल के नेता एवं उद्योग मंत्री पी के कुन्हलीकुट्टी, केरल कांग्रेस (मणि) के प्रमुख एवं पूर्व वित्त मंत्री के एम मणि, 93 वर्षीय वी एस अच्युतानंदन, माकपा नेता और पोलित ब्यूरो के सदस्य पिनरई विजयन, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष कुम्मानम राजशेखरन और क्रिकेटर से नेता बने श्रीसंत शामिल हैं।

केंद्र शासित प्रदेश पुद्दुचेरी में विधानसभा के 30 सीटों के लिए मतदान हुआ। पुडुचरेर, कराईकल, माहे और यनम में 30 सीटों के लिए 4.94 लाख महिलाओं समेत 9.41 लाख मतदाता 96 निर्दलीय उम्मीदवारों समेत 344 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करेंगे। यहां मुख्‍य मुकाबला कांग्रेस और डीएमके बनाम एआईएनआरसी और अन्नाद्रमुक के बीच है।

Updated : 2016-05-18T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top