Top
Home > Archived > केंटकी में हिलेरी, ओरेगॉन में सैंडर्स जीते

केंटकी में हिलेरी, ओरेगॉन में सैंडर्स जीते

केंटकी में हिलेरी, ओरेगॉन में सैंडर्स जीते

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी की प्रबल दावेदार हिलेरी क्लिंटन ने केंटकी प्राइमरी में जहाँ बर्नी सैंडर्स पर बेहद कम अंतर की जीत से बढ़त बनाई, बर्नी सैंडर्स ने ओरेगॉन में निर्णायक जीत से अपनी जद्दोजहद को जारी रखा है। इधर, रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी के लिए डोनाल्ड ट्रम्प और करीब पहुंच गए हैं।

हिलेरी ने केंटुकी में सैंडर्स पर बेहद मामूली लेकिन रोचक जीत दर्ज की। इस जीत से वह ना केवल पार्टी की दावेदारी पाने के और करीब पहुंच गई हैं बल्कि इससे पार्टी के अंदर गहरा मतभेद भी उजागर हुआ है। अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने केंटकी राज्य में गिने गए मतों में महज आधे प्रतिशत अंक से जीत दर्ज की। वहीं, हिलेरी के प्रबल प्रतिद्वंद्वी माने जा रहे बर्नी सैंडर्स ने ओरेगॉन डेमोक्रेटिक प्राइमरी में जीत दर्ज की। अमेरिका के कई टेलीविजन नेटवर्क प्रशांत पूर्वोत्तर राज्य ओरेगॉन में 74 वर्षीय सैंडर्स की जीत तय मान रहे थे। डेमोक्रेटिक समाजवाद के समर्थक सैंडर्स ने 47 प्रतिशत के मुकाबले 53 प्रतिशत मत हासिल कर हिलेरी पर जीत दर्ज की।

बहरहाल, ओरेगॉन सहित बीते कुछ हफ्तों में डेमोक्रेटिक प्राइमरी में मिली कई हार और केंटकी में करीबी मुकाबले के बावजूद हिलेरी डेलिगेट की संख्या के मामले में सैंडर्स से बहुत आगे हैं और अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी हासिल करने के लिए जरूरी 2,382 डेलिगेट संख्या के जादुई आंकड़े तक पहुंचने के लिए उन्हें 100 से भी कम डेलिगेट के समर्थन की जरूरत है।

Updated : 2016-05-18T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top