Latest News
Home > Archived > भारत आएंगे ऐपल के सीईओ

भारत आएंगे ऐपल के सीईओ

भारत आएंगे ऐपल के सीईओ
X

भारत आएंगे ऐपल के सीईओ

नई दिल्ली। अमेरिका की प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनी ऐपल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) टिम कुक अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा के लिए मंगलवार देर रात को भारत पहुंच जाएंगे। अपनी यात्रा के आखिरी दिन वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे।

पहली बार भारत दौरे पर आ रहे कुक इस दौरान दुनियाभर में आईफोन की बिक्री में गिरावट को रोकना चाहते हैं और ऐसे में भारत उसके लिए एक अहम बाजार के रूप में सामने आया है, जहां आईफोन की बिक्री में बढ़ोत्तरी देखी गई है। वर्ष 2011 में स्टीव जॉब्स से कंपनी की बागडोर संभालने के बाद कुक पहली बार भारत आएंगे। ऐपल इंडिया के प्रवक्ता आनंद भास्करन ने कुक की भारत यात्रा की पुष्टि करते हुए कहा कि कुक चीन से होकर भारत आएंगे। सीईओ बनने के बाद कुक आठ बार चीन जा चुके हैं। कुक मंगलवार देर शाम भारत पहुंचेंगे और गुरुवार को मोदी से मुलाकात करेंगे, जो उनकी भारत यात्रा का आखिरी दिन होगा।

सूत्रों के अनुसार, अपनी यात्रा के दौरान कुक भारत में भारती एयरटेल के अध्यक्ष सुनील मित्तल से भी मुलाकात करेंगे। इसके अलावा वह ट्रेड पार्टनर्स और अपने कर्मचारियों से भी मिलेंगे। इस यात्रा के दौरान इंडिया में ऐपल की मैन्युफैक्चरिंग संबंधी योजनाओं को ठोस रूप दिए जाने की संभावना नहीं है क्योंकि कंपनी का मानना है कि उसके लिए यह बाजार इस लेवल पर नहीं पहुंचा है कि लोकल मैन्युफैक्चरिंग की जा सके। हालांकि यह परियोजना विचाराधीन है।

असल में टिम कुक को एप्पल के आईफोन की बिक्री में गिरावट आने के बाद इंडियन मार्केट से काफी उम्मीदें हैं। भारत के अलावा एशिया के कुछ अन्य देशों की मार्केट पर भी उनकी निगाह है। पीएम मोदी भी भारत में नौकरियां बढ़ाने की हर संभावनाओं की तलाश में हैं। पिछले साल अपने अमेरिकी यात्रा के दौरान उन्होंने एप्पल के सीईओ टिम कुक से मुलाकात की थी।

वर्ष 2003 के बाद पहली बार कंपनी की आय में गिरावट दर्ज की गई है। वित्त वर्ष 2016 की दूसरी तिमाही में कंपनी की कुल आय 50.6 अरब डॉलर दर्ज की गई और शुद्ध लाभ 10.5 अरब डॉलर दर्ज किया गया। वहीं, एक साल पहले समान अवधि में कंपनी की आय 58 अरब डॉलर थी और शुद्ध लाभ 13.6 अरब डॉलर था।

Updated : 2016-05-17T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top