Top
Home > Archived > कद्दू एक ऐसी सब्जी हैं जो मात्र 100 ग्राम खाने से...

कद्दू एक ऐसी सब्जी हैं जो मात्र 100 ग्राम खाने से...

कद्दू एक ऐसी सब्जी हैं जो मात्र 100 ग्राम खाने से...

विटामिन A से भरपूर हैं ये सब्जियां


यह बात किसी से छुपी नहीं हैं कि शरीरी को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन ए काफी जरूरी और फायदेमंद होता हैं। लेकिन कई लोग इस बात को लेकर दुविधा में रहते हैं कि किस सब्जी में विटामिन ए होता हैं और किस में नहीं? आइए आज हम आपकी दुविधा दूर किए देते हैं. ज्यादातर लाल, पिली और नीली सब्जियों में विटामिन ए होता हैं। तो चलिए जानते हैं इन सब्जियों के बारे में।


1 गाजर में विटामिन ए भरपूर मात्र में होता हैं। गाजर एक ऐसा खाद्य पदार्थ हैं जिसे किसी भी तरह खाया जा सकता हैं। कच्चा, हलवा बना कर, सलाद के रूप में या आचार बना कर। सेहत बनाने के लिए रोजाना गाजर का सेवन जरूर करे।

2. शक्करकंद खाने का अपना ही अलग मजा होता हैं।शक्करकंद खाने से शरीरी में विटामिन ए की कमी दूर हो जाती हैं।

3. हरी सब्जियां खाने की सलाह डॉक्टर हमेशा देता हैं। इसक एक कारण यह भी हैं कि हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ए अधिक होता हैं. सब्जी पकाते समय उसे थोड़ा सा कच्चा रखदेने से उसके पोषक तत्व नष्ट नहीं होते।

4. कद्दू एक ऐसी सब्जी हैं जो मात्र 100 ग्राम खाने से 170 % दैनिक विटामिन की कमी पूरी कर देती हैं। कद्दू को सब्जी के रूप में या इसकी मिठाई बना कर भी खाया जा सकता हैं।

5. टमाटर एंटीऑक्सीडेंट व विटामिन का एक अच्छा स्रोत होता हैं। टमाटर को सब्जी, सलाद, सूप और चटनी के रूप में अपने दैनिक आहार में शामिल किया जा सकता हैं।

*****

Updated : 2016-04-08T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top