Home > Archived > फेसबुक, ट्विटर पर दर्ज होगी महिला प्रताडऩा की शिकायत

फेसबुक, ट्विटर पर दर्ज होगी महिला प्रताडऩा की शिकायत

फेसबुक, ट्विटर पर दर्ज होगी महिला प्रताडऩा की शिकायत

छत्तीसगढ़ में महिला प्रताडऩा की शिकायत अब ‘सखी रायपुर’ नाम से संचालित फेसबुक और ‘सखी न्यू होम’ के नाम से संचालित ट्विटर के माध्यम से भी हो सकेगी।
महिला एवं बाल विकास विभाग के सचिव सोनमणि बोरा ने जिला चिकित्सालय परिसर स्थित वन स्टॉप सेंटर ‘सखी’ का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए।निरीक्षण के दौरान बोरा ने सखी की कार्यप्रणाली, दर्ज प्रकरणों और निराकरण की स्थिति के बारे में जानकारी ली। बोरा ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि यदि टेलीफोन से कोई पीडि़त प्रकरण दर्ज कराती है, तब भी उनसे स्नेह पूर्वक आवश्यक पूछताछ करें। काउंसिलिंग के समय भी पीडि़त महिलाओं और बालिकाओं को सुझाव देते समय काउंसलरों में संवेदनशीलता का भाव होना चाहिए।

केंद्र में केस दर्ज करने के लिए कंप्यूटर में ऑटो सिस्टम सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जा रहा है। इस सॉफ्टवेयर में फोन या स्वयं सेंटर में उपस्थित होकर पीडि़त द्वारा दर्ज केस की आडियो रिकॉर्डिंग हो जाती है। अब तक 344 प्रकरण दर्ज हो चुके हैं, जिनमें दो सौ प्रकरणों का निराकरण किया जा चुका है। दूरभाष नंबर 0771-4061215 और टोल फ्री नंबर 181 के माध्यम से सखी सेंटर में शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

Updated : 2016-04-08T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top