Home > Archived > जानें फेसबुक मैसेंजर के ये 3 खास फीचर

जानें फेसबुक मैसेंजर के ये 3 खास फीचर

जानें फेसबुक मैसेंजर के ये 3 खास फीचर
X

जानें फेसबुक मैसेंजर के ये 3 खास फीचर


अभी भी कई लोगों को फेसबुक मैसेंजर के सभी फीचरों की जानकारी नहीं है। व्हाट्सएप की तरह ही फेसबुक मैसेंजर एप में भी दूसरे यूजर के नोटिफिकेशन को ‘म्यूट’(बंद) कर सकते हैं और मैसेज का स्टेट्स भी चेक कर सकते हैं।


कैसे करें म्यूट

पहले अपने मैसेंजर को खोले। जिस किसी व्यक्ति के नोटिफिकेशन को म्यूट करना चाहते हैं, उस व्यक्ति की चैट बॉक्स में जाएं। चैट बॉक्स में ऊपर दाईं ओर ‘कॉल’ के विकल्प के पास एक बॉक्स में ‘आई ’(i) लिखा मिलेगा। उस पर क्लिक करने पर एक नया टैब खुलेगा जिमसें ऊपर उस यूजर का नाम होगा और उसके नीचे ‘नोटिफिकेशन’ लिखा मिलेगा। ‘नोटिफिकेशन’ पर क्लिक करते ही आपके सामने म्यूट करने का विकल्प खुलकर आ जाएगा। इसमें 15 मिनट से लेकर आप जब तक चाहें तब तक म्यूट कर सकते हैं। जबकि व्हाट्सएप में आठ घंटे से लेकर 1 साल तक म्यूट करने का विकल्प है।

मैसेंजर में मैसेज सेंड होने का निशान नीला गोला है। अगर उस नीले गोले के अंदर टिक बनकर आ जाए तो वह मैसेज आपके पास से जा चुका है। पूरे गोले में नीला रंग हो जाए तो वह मैसेड डिलीवर हो चुका है। साथ ही उस गोले में उसी यूजर की प्रोफाइल पिक्चर दिखाई देने लगे तो आप समझ सकते हैं कि वह मैसेज पढ़ा जा चुका है। वहीं व्हाट्सएप में मैसेज डिलीवर होने के बाद उस मैसेज पर डबल टिक लगकर आ जाता है जबकि पढ़ने के बाद उस मैसेज के बराबर में दिए गए डबल टिक का रंग बदलकर नीला हो जाता है। मैसेंजर की चैट में अगर आप किसी एक मैसेज को डिलीट करना चाहते हैं तो उस मैसेज को दबाकर रखें। इससे उसके ऊपर कॉपी, डिलीट और फॉरवर्ड का विकल्प आ जाएगा।

व्हाट्सएप की तरह फेसबुक मैसेंजर का भी वेब वर्जन उपलब्ध है। इससे आप मैसेंजर के फीचर का इस्तेमाल अपने कंप्यूटर या टैब में कर सकते हैं। मैसेंजर वेब में लॉगइन करने के लिए पहले www.messenger.com को ब्राउजर के सर्च बार में टाइप करें । इसमें लॉगइन करने के लिए आपको अपने फेसबुक लॉगइन नेम या मोबाइल नंबर को डालना होगा, पासवर्ड वही रहेगा जिससे आप अपना अकाउंट लॉगइन करते हैं।

Updated : 4 April 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top