Top
Home > Archived > तीन दिवसीय दौरे पर न्यूजीलैंड पहुंचे राष्ट्रपति

तीन दिवसीय दौरे पर न्यूजीलैंड पहुंचे राष्ट्रपति

तीन दिवसीय दौरे पर न्यूजीलैंड पहुंचे राष्ट्रपति

नई दिल्ली। पपूआ न्यू गूयाना की यात्रा के बाद राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी न्यूजीलैंड के तीन दिवसीय यात्रा पर शनिवार को ऑकलैंड पहुंचे। ऐसा पहली बार है कि जब कोई भारतीय राष्ट्रपति दक्षिणी गोलार्ध स्थित न्यूजीलैंड का दौरा कर रहे है।

अपने तीन दिवसीय न्यूजीलैंड प्रवास के दौरान राष्ट्रपति मुखर्जी न्यूजीलैंड के गर्वनर जनरल सर जैरी मेटेपेरे, प्रधानमंत्री जॉन की और विपक्ष के नेता एंड्रयू लिटिल से मिलेंगे। इस दौरान दोनों देशों के बीच संपर्क में सुधार करने के लिए द्विपक्षीय हवाई सेवा करार पर हस्ताक्षर किए जाने की संभावना है। वही इस दौरान दोनों देश रक्षा संबंधो में बढ़ावा देने के उपायों को साझा करने पर फोकस करेंगे।वेलिंगटन नगर परिषद ने वेलिंगटन एवं नई दिल्ली को सिस्टर शहर बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। राष्ट्रपति की यात्रा के दौरान इस पर भी हस्ताक्षर किए जाने की संभावना है।

विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव (दक्षिण) जयदीप मजूमदार ने बताया कि यात्रा के दौरान राष्ट्रपति न्यूजीलैंड के शीर्ष उद्योगपतियों की एक सभा सहित भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे। राष्ट्रपति ऑकलैंड युद्ध स्मारक पर जाकर वहां पुष्पांजलि अर्पित करने के साथ ही ऑकलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के शिक्षकों को भी संबोधित करेंगे।

उन्होंने कहा कि भारत न्यूजीलैंड के साथ अपने पारंपरिक रिश्ते के महत्व को समझता है। न्यूजीलैंड में भारतीय समुदाय के 1,75,000 लोग रहते हैं जिससे दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने में मदद मिलती है। इन समुदाय में करीब 23,000 भारतीय छात्र भी शामिल है। न्यूजीलैंड को भारतीय पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बताते हुए मजूमदार ने कहा कि पिछले साल 43,000 भारतीय पर्यटक न्यूजीलैंड गए थे जबकि न्यूजीलैंड से करीब 25,000 पर्यटक भारत आए थे।

Updated : 2016-04-30T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top