Home > Archived > डाॅलर के मुकाबले पांच पैसे मजबूत हुआ रूपया

डाॅलर के मुकाबले पांच पैसे मजबूत हुआ रूपया

डाॅलर के मुकाबले पांच पैसे मजबूत हुआ रूपया
X

डाॅलर के मुकाबले पांच पैसे मजबूत हुआ रूपया


मुंबई।
अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रूपया आज के शुरूआती कारोबार में डाॅलर के मुकाबले पांच पैसे की तेजी के साथ 66.39 पर पहुंच गया। ऐसा विदेशी कोष का प्रवाह बरकरार रहने के बीच निर्यातकों और बैंकों की ओर से अमेरिकी मुद्रा की बिकवाली बढ़ाने के मद्देनजर हुआ। विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि विदेशी बाजार में कुछ मुद्राओं के मुकाबले डाॅलर में नरमी से भी रूपए को मदद मिली। गौरतलब है कि कल के कारोबार में दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के फिसलने तथा शेयर बाजार की तेजी से रुपया सात पैसे मजबूत होकर 66.45 रुपए प्रति डॉलर पर रहा।

भारतीय मुद्रा की यह लगातार दूसरे दिन की तेजी है। इससे पहले मंगलवार को यह 10 पैसे चढ़कर 66.52 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुई थी। शेयर बाजार की शुरूआती गिरावट के दबाव में रुपया गत दिवस की तुलना में एक पैसा नीचे 66.53 रुपए प्रति डॉलर पर खुला और लुढ़कता हुआ 66.59 रुपए प्रति डॉलर के दिवस के निचले स्तर तक उतर गया लेकिन, दोपहर बाद जैसे ही शेयर बाजार चढ़ा, रुपए में भी तेजी लौटी।

कारोबार के दौरान 66.41 रुपए प्रति डॉलर के दिवस के उच्चतम स्तर को छूने के बाद यह 66.45 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ। इस बीच बंबई शेयर बाजार का सूचकांक 36.42 अंक या 0.13 प्रतिशत चढ़कर 26,100.54 पर पहुंच गया।

Updated : 28 April 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top