Top
Home > Archived > हृदय रोग से बचना है तो दिनचर्या में शामिल करें योग

हृदय रोग से बचना है तो दिनचर्या में शामिल करें योग

हृदय रोग से बचना है तो दिनचर्या में शामिल करें योग
X

हृदय रोग से बचना है तो दिनचर्या में शामिल करें योग


आज की लाइफ स्टाइल में अपनी सेहत का खयाल रखने के लिए भी हम पर्याप्त समय नहीं निकाल पाते। व्यस्त दिनचर्या के कारण लोग जिम जाने या सुबह टहलने में सक्षम नहीं होते। ऐसे में इसका सीधा असर धीरे-धीरे हमारे दिल पर भी पडऩे लगता है जिससे बाद में बड़ी समस्या खड़ी हो जाती है। लेकिन चिंता करने की जरूरत नहीं, क्योंकि अगर आप रोजाना योग करें, तो यह हृदय संबंधित बीमारियों के जोखिम को कम करने में सहायक होगा।


योग से हम अपने दिल का पूरी तरह खयाल रख सकते हैं। इस बात के पुख्ता प्रमाण हैं कि दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने में योग बेहद सहायक है और हृदय को स्वस्थ करने में यह एक प्रभावी चिकित्सा के रूप में काम करता है। हालांकि यह शोध कुछ समय पहले हुआ।नीदरलैंड तथा अमेरिकी शोधकर्ताओं ने शोध के दौरान पाया कि हृदय रोग के जोखिम को कम करने में योग उतना ही लाभकारी है, जितना पारंपरिक शारीरिक गतिविधियां जैसे तेज टहलना।

शोधकर्ताओं ने कहा, ‘यह निष्कर्ष उन लोगों के लिए बेहद उपयोगी है, जो दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए पारंपरिक कसरत करना पसंद नहीं करते।’ रोटरडम स्थित इरेस्मस यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर तथा बॉस्टन स्थित हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में प्रोफेसर तथा मुख्य लेखक मिरियम हूनिंक ने कहा, ‘ये परिणाम इस बात के सूचक हैं कि योग सशक्त रूप से बेहद उपयोगी है और मेरी नजर में जोखिम को कम करने का एक बेहतर उपाय।’

Updated : 2016-04-16T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top