Home > Archived > हृदय रोग में लाभकारी है यह फल

हृदय रोग में लाभकारी है यह फल

हृदय रोग में लाभकारी है यह फल
X

हृदय रोग में लाभकारी है यह फल


यूं तो सभी मौसमी फल स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं, लेकिन इनमें कुछ फल की विशेषताएं सेहत के साथ ही रोगों की चिकित्सा में भी मददगार होती हैं। ऐसा ही एक मौसमी फल है नाशपाती, जिसका नियमित सेवन हृदय रोग और रक्तचाप के लिए अच्छा होता है।


शोध के अनुसार, मेटाबोलिक सिंड्रोम (मेट्स) से पीडि़त मध्य आयु वर्ग के व्यक्ति नियमित तौर पर नाशपाती का सेवन करते हैं, तो उनमें रक्तचाप और संवहनी क्रियातंत्र दुरुस्त रहता है। मेट्स हृदय रोग के मुख्य कारकों का एक समूह है, जो टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग जैसे कई पुराने रोगों से संबंधित है।


दुनिया के सबसे लोकप्रिय फलों में नाशपाती फाइबर और विटामिन सी का बहुत अच्छा श्रोत है। नाशपाती की मात्र 100 कैलोरी खुराक प्रतिदिन फाइबर की 24 प्रतिशत जरूरत पूरी करती है।

इस शोध के लिए 45 से 65 वर्ष आयुवर्ग के 50 प्रतिभागियों पर अध्ययन किया गया था, जिनमें पांच में से तीन प्रतिभागी मेट्स रोग से पीडि़त थे। अमेरिका की कोलोराडो स्टेट युनिवर्सिटी से इस अध्ययन की मुख्य लेखिका ने बताया, ‘‘यह प्रारंभिक परिणाम बहुत ही आशाजनक है, और हमें लगता है कि प्रभावित मध्य आयु वर्ग के वयस्कों में हृदय जोखिम कारकों में सुधार करने के लिए नाशपाती और अन्य खाद्य पदार्थों की क्षमता का पता लगाना जरूरी है।’’

Updated : 11 April 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top