Top
Home > Archived > अब ये एप बढ़ाएगा आपका जीके

अब ये एप बढ़ाएगा आपका जीके

अब ये एप बढ़ाएगा आपका जीके

अब ये एप बढ़ाएगा आपका जीके

नौकरी सर्च करना हो या कॉम्पीटिशन की तैयारी हर काम में तकनीक मदद कर रहा है। ढेरों से एप्लिकेशन मौजूद हैं, जो पढ़ाई और तैयारी में छात्रों की मदद कर सकते हैं। बोर्ड परीक्षा के बाद अब सभी छात्र तरह-तरह की प्रवेश परीक्षाओं की तैयारियों में लगे हुए हैं। तमाम ऐसी कई वेबसाइट और एप हैं जिनकी मदद से छात्रों को न सिर्फ एंट्रेंस एग्जाम की परीक्षा की तैयारी में मदद मिलती है बल्कि इनकी मदद से वे अपना स्तर और स्कोर भी जान सकते हैं। कम्पीटीटिव एग्जाम के लिए तैयार इन एप्लिकेशन्स को गूगल प्ले स्टोर या एंड्रॉयड मार्केट से फ्री में डाउनलोड कर अपनी पॉकेट में रखें और जब मन करे, तब इनका आसानी से इस्तेमाल करें।

ऐसी कोई प्रतियोगी परीक्षा नहीं होती जिसमें देश से जुड़े जनरल नॉलेज के सवाल नहीं पूछे जाते। इसी के साथ गवर्नमेंट एग्जाम में जनरल नॉलेज महत्वपूर्ण सेक्शन होता है और इसी को पास करके छात्र इंटरव्यू के लिए चुने जाते हैं। इसलिए बेहतर तैयारी के लिए बनाई गई है इंडिया जीके क्वेश्चन एप्लिकेशन। इस एप की खासियत है कि इसमें इतिहास, भूगोल, विज्ञान, संविधान और सामान्य ज्ञान के सवालों का क्वेश्चन बैंक है। इन्हें सॉल्व कर छात्र परीक्षा के लिए अपनी प्रैक्टिस करते हैं। इस एप्लिकेशन में भारत के इतिहास, भूगोल, विज्ञान, संविधान से जुडे़ सवालों की विस्तृत जानकारी दी गई है।

कम्पीटीटिव एग्जाम को पास करने के लिए अंग्रेजी पर पकड़ बनाना बेहद जरूरी होता है। लेकिन अब उन छात्रों को घबराने की जरूरत नहीं है जिनकी अंग्रेजी अच्छी नहीं है और वह कम्पीटीटिव एग्जाम की परीक्षा देना चाहते हैं, क्योंकि अब कई ऐसी एप स्मार्टफोन पर मौजूद हैं जिनसे छात्र न सिर्फ अपनी भाषा सुधार सकते हैं बल्कि वोकेबुलरी भी बढ़ाते हैं। साथ ही हिन्दी से इंग्लिश और इंग्लिश से हिन्दी ट्रांसलेशन के लिए कई एप्लिकेशन ऑफलाइन भी मौजूद हैं। इसके अलावा ऑक्सफोर्ड और ब्रिटिश डिक्शनरी एप भी मौजूद हैं। इतना ही नहीं कई एप्लिकेशन ऐसी हैं जो कैलेंडर के हिसाब से अंग्रेजी बोलना सिखाती हैं। इनमें डेली इंग्लिश, इंग्लिश बातचीत जैसे एप प्रमुख हैं।

इस एप के जरिए दुनियाभर में होने वाली हर घटनाओं की जानकारी दी जाती है। यह एप काफी हद तक किसी न्यूज वेबसाइट की तरह काम करती है। इसमें मनोरंजन, राजनीति, विज्ञान, भूगोल और गणित जैसे कई विकल्प मौजूद हैं। इस एप के जरिए हर रोज के घटनाक्रम को विस्तृत रूप से जाना जा सकता है। इसमें क्विज भी खेली जा सकती है। इससे इस बात का पता भी लगाया जा सकता हैकि आपको किसी विषय में कितनी जानकारी है।ऑनलाइन तैयारी जीके एग्जाम एप में कम्पीटीटिव एग्जाम को पास करने के लिए सामान्य ज्ञान, समसामयिकी और अंग्रेजी की बेहतरीन जानकारी दी गई है। इस एप पर जो भी जानकारी मौजूद है वह एसएससी, आईबीपीएस व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिहाज से भी काफी मददगार साबित हो रही है। इस एप की सबसे खास बात यह है कि इसमें कई मॉक टेस्ट सीरीज दी गई हैं जिनकी मदद से छात्र खुद परीक्षा का अभ्यास कर सकते हैं और अपना स्तर जांच सकते हैं।

इस एप के जरिए संघ लोक सेवा आयोग तक की परीक्षाओं की तैयारी की जा सकती है। इस एप में मॉक टेस्ट, क्वेश्चन बैंक और डेली न्यूज का विकल्प दिया गया है। इसी के साथ किस राज्य में क्या चल रहा है, उससे जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी इस एप पर होती है। इसमें ऑनलाइन भी दोस्तों से प्रश्न पूछे जा सकते हैं।

Updated : 2016-04-11T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top