Home > Archived > ये एप्स बनाएंगे ट्रेन के सफर को और आसान

ये एप्स बनाएंगे ट्रेन के सफर को और आसान

ये एप्स बनाएंगे ट्रेन के सफर को और आसान
X

ये एप्स बनाएंगे ट्रेन के सफर को और आसान


भारत में ट्रेन से सफर करने वाले लोगों की तादाद काफी है। इसलिए टिकट बुक करने से लेकर सफर कंप्लीट करना किसी चैलेंज से कम नहीं होता। हम आपको कुछ ऐसे एप के बारे में बताते हैं जो आपके ट्रेन के सफर को सिर्फ आसान ही नहीं बल्कि आरामदेह भी बनाएंगे।इन एप्स को यूज करने के लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्शन से लैस स्मार्टफोन होने चाहिए।


यह काफी दिलचस्प एप है जिसे एंड्रॉयड के गूगल प्ले स्टोर से फ्री डाउनलोड किया जा सकता है। अगर आपको कन्फर्म टिकट नहीं मिल रहा है तो यह एप आपको दूसरा ऑप्शन देगा।यह वैकल्पिक रूट पर चल रही ट्रेन्स के टिकट के बार में बताएगा। साथ ही दूसरे ट्रेन से आपको कितना ज्यादा वक्त लगेगा यह भी बताया जाता है। इसके अलावा एप के जरिए ट्रेन के टिकट भी बुक कराए जा सकते हैं।

इस फ्री एंड्रॉयड एप में कई खूबियां हैं। इसके जरिए ट्रेन की स्पीड, रनिंग स्टेटस, पीएनआर स्टेटस और फुड ऑर्डर फीचर्स यूज कर सकते हैं।
इसके अलावा इससे कोच की स्थिति, कैब की जानकारी और प्लेटफॉर्म नंबर के बारे में भी जान सकते हैं।

वेटिंग टिकट कन्फर्म होगा या नहीं किसी को नहीं पता होता। कभी कभी तो 1 वेटिंग भी कन्फर्म नहीं होता। ऐसे में कई बार महत्वपूर्ण काम भी हर्ज हो जाते हैं। टिकट कन्फर्म होगा कि नहीं यह जानने में यह एप आपकी मदद करेगा।
यह टिकट प्रेडिक्शन के जरिए यह बताएगा कि आपके टिकट कन्फर्म होने के चांसेज क्या हैं। इसके अलावा इसमें कई फीचर्स दिए गए हैं जिनमें तत्काल टिकट बुक कराने के टिप्स और ट्रिक्स भी शामिल हैं।

अगर आप सफर में खाने पीने के शौकीन हैं और ट्रेन का खाना आपको पसंद नहीं तो इस एप के जरिए अपने पसंद की डिश ऑर्डर कर सकते हैं। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से फ्री डाउनलोड किया जा सकता है। आपको इस एप में अपने टिकट का पीएनआर नंबर डालना है और आपकी सीट पर खाना आ जाएगा। हालांकि अभी यह 160 लोकेशन्स पर ही उपलब्ध है।

***

अन्य खबरें...

अब कानों की बीमारियों का पता लगाएगा स्मार्टफोन

छात्रों को शिक्षा का रास्ता चुनने में मदद करेगा ये एप

Updated : 1 April 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top