Top
Home > Archived > अब घरेलू उपचार से पाएं रूट कैनाल के दर्द से छुटकारा

अब घरेलू उपचार से पाएं रूट कैनाल के दर्द से छुटकारा

अब  घरेलू उपचार से पाएं रूट कैनाल के दर्द से छुटकारा

अब घरेलू उपचार से पाएं रूट कैनाल के दर्द से छुटकारा


क्या आप रूट कैनाल (दांतों के बीच में छेद होना ) के तेज दर्द से परेशान हैं? आपने अनेकों उपचार किया पर सब बेअसर? हम आपको बता रहे हैं रूट कैनाल की समस्या से निजात पाने के कुछ घरेलू उपचार जिनसे आप रूट कैनाल के दर्द से राहत पा सकते हैं।


1. बर्फ का पैक- यह नुस्खा कई सालों से इस्तेमाल किया जा रहा है और यह कारगर है। बर्फ के पैक को दर्द वाली जगह पर रख दें यह इस जगह को सुन्न कर देगा जिससे दर्द कम हो जाएगा। ध्यान रखें कि आप बर्फ को एक जगह पर 10 मिनट से ज्यादा नहीं रखें।
2. तरल आहार- जब आपको दाँत में दर्द होता है तो आपको तरल आहार खाने की सलाह दी जाती है। ऐसे में संतरे और गाजर का जूस ज्यादा से ज्यादा लें। फिर भी जूस ज्यादा ठंडा नहीं हो नहीं तो यह झनझनाहट पैदा करेगा।
3. साधारण नमक- गुनगुने पानी में एक टेबलस्पून नमक डालकर मिला लें और दिन में कम से कम दो बार गरारे और कुल्ला करें। पानी को थूकने से पहले प्रभावित जगह पर थोड़ी देर जरूर रखें।
4. एल्कोहल- एल्कोहल वाले पेय जैसे बीयर या व्हिस्की से कुल्ला करना भी इसमें फायदेमंद है। इससे न केवल इन्फेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया से छुटकारा मिलेगा बल्कि यह उस जगह को भी सुन्न कर देगा और आपको दर्द में आराम मिलेगा।
5. चाय की पेड़ का ऑयल- यह कील मुहासों समेत कई चीजों के इलाज में कारगर है। यह ऑयल रूट कैनाल के दर्द में मददगार है। इसकी कुछ बूंदे गुनगुने पानी में मिला लें और इसे कुछ देर के लिए मुह में रखें। यह दर्द को कम कर देगा।
6. खीरा- खीरा भी आपको दर्द में आराम पहुंचा सकता है। ताजे खीरे के टुकड़े को काटें और दर्द वाली जगह पर रख लें। खीरा ठंड करेगा और दर्द में आराम पहुंचाएगा।
7. जैतून का तेल- रूई को जैतून के तेल में भिगो कर दर्द वाले दाँत पर लगाएँ। इससे दर्द से छुटकारा मिलेगा। जैतून के तेल में एंटी-इन्फ़्लामेटरी तत्व होते हैं जो कि दर्द को और सूजन को कम कर देता है।
8. लौंग का तेल- लौंग में एंटी-इन्फ़्लामेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक तत्व होते हैं, दर्द वाले दाँत पर इसे लगाएँ।
9. प्याज या लहसुन का तेल- लहसुन एक एंटीबायोटिक औषधि है और प्याज एक एंटीसेप्टिक औषधि। प्याज या लहसुन को चबाने से भी रूट कैनाल के दर्द से छुटकारा मिलता है।
10. हींग- यह भी रूट कैनाल में कारगर औषधि है। 2 टी स्पून नींबू के रस में थोड़ा हींग मिला लें। इस मिश्रण को थोड़ा गरम कर लें और रूई इसे रूई से प्रभावित जगह पर लगाएँ।

Updated : 2016-04-01T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top