Latest News
Home > Archived > भ्रष्टाचारियों का ध्यान मैच फिक्सिंग के बजाए स्पॉट फिक्सिंग पर

भ्रष्टाचारियों का ध्यान मैच फिक्सिंग के बजाए स्पॉट फिक्सिंग पर

नई दिल्ली | अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की भ्रष्टाचार निरोधक इकाई के प्रमुख रूनी फ्लानागन ने रविवार को कहा कि भ्रष्टाचारी पूरे मैच की फिक्सिंग करने के बजाए स्पॉट फिक्सिंग पर ध्यान दे रहे हैं।

रूनी ने कहा, 'भ्रष्टाचारी न केवल गेंदबाजों को बल्कि बल्लेबाजों पर भी नजर बनाए हुए हैं। आईसीसी ने एक पुस्तिका तैयार की है, जिसमें भ्रष्टाचार रोधी कोड, नियमों और जिम्मेदारियों के बारे में हर प्रकार की जानकारी दी गई है और क्रिकेट खिलाड़ी इसे अपने पास रख सकते हैं।' उन्होंने आगे कहा, 'भ्रष्टाचारी किसी एक बल्लेबाज को दस से कम रन बनाने के लिए कह सकते हैं। मुझे लगता है कि इस स्तर पर किसी मैच को फिक्स करना मुश्किल है और इसीलिए वह किसी गेंजबाद और बल्लेबाज को अपनी ओर खींचने की कोशिश करेंगे, जो स्पॉट फिक्सिंग होती है।' रूनी ने कहा कि इसके लिए सभी भ्रष्टाचार रोधी प्रबंधक मैच से पहले महिला और पुरुष खिलाड़ियों से बात करेंगे और उनके विचारों के बारे में जानेंगे।
भारत में सट्टेबाजी को वैध बनाए जाने की संभावनाओं के बारे में पूछे जाने पर सेवानिवृत्त वरिष्ठ ब्रिटिश पुलिस अधिकारी ने कहा कि ऐसा कुछ नहीं होने वाला। उन्होंने कहा, 'भारत या पाकिस्तान में सट्टेबाजी को वैध न करने के बारे में कई लोग हमसे पूछते हैं लेकिन सच यही है कि किसी अच्छे कारण के लिए ऐसा नहीं होने वाला और हमें इस तथ्य को स्वीकार करना होगा।'

Updated : 2016-03-07T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top