Home > Archived > कंप्यूटर स्क्रीन का आंखों पर बुरा असर रोकने के टिप्स

कंप्यूटर स्क्रीन का आंखों पर बुरा असर रोकने के टिप्स


लैपटॉप या कंप्यूटर पर जब काम करते हैं तो स्क्रीन को देखते हैं। यदि उस पर काम नहीं कर रहे होते तो टेबलेट या स्मार्टफोन को देख ईमेल का जवाब देते हैं या फिर उस पर कोई वीडियो देख रहे होते हैं। अब चाहे कुछ भी कर लें, स्क्रीन को देखे बिना डिजिटल दुनिया में काम करना मुश्किल नहीं बल्कि असंभव है। इसलिए आंखों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है।इसके लिए हम आपको कुछ आसान उपाए बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपनी आँखों पर कम्प्यूटर आदि से पड़ने वाले प्रभाव को कुछ हद तक कम कर सकते हैं।


1. सबसे पहली बात जिस पर ध्यान देने की जरूरत है कि कंप्यूटर की स्क्रीन और आंखों के बीच कम से कम 18-30 इंच की दूरी होनी चाहिए। अगर आप अपनी स्क्रीन पर एंटी-ग्लेअर फिल्टर लगाते हैं तो आंखों के लिए बहुत बढ़िया रहेगा।

2. कोशिश कीजिये कि कंप्यूटर मॉनिटर किसी लाइट के नीचे न हो। दूसरे अपनी आंखों को सूखने से बचाइए। अगर आपकी आंखें स्क्रीन को नीचे की तरफ देखेंगी तो बढ़िया रहेगा।

3. जब भी आंखें सूखी सी लगने लगें तो आंखों को ज्यादा झपकाइए। जरूरत पडे तो आई ड्रॉप से आंखों को गीला रखें। जो लोग कांटेक्ट लेंस लगाते हैं उन्हें आंखों का सूखना ज्यादा महसूस हो सकता है।

4. डॉक्टरों का सुझाव है कि हर बीस मिनट में स्क्रीन से बीस सेकंड के लिए आंखें हटा लेनी चाहिये। करीब 15-20 सेकंड के लिए थोडी दूर देख लीजिये।

कर हर दो घंटे के बाद अपने काम से 15 मिनट का ब्रेक लेना जरूरी है। इससे आपकी आंखें स्क्रीन से दूर हो जाती हैं और उन्हें आराम भी मिलता है।

6. कंप्यूटर, टेबलेट और स्मार्टफोन का काम पर इस्तेमाल करने वालों के लिए जरूरी है कि वे हर साल अपनी आंखों की जांच करवा लें।

Updated : 27 March 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top