Top
Home > Archived > बल्ब की रोशनी से साफ होंगे कपडे!

बल्ब की रोशनी से साफ होंगे कपडे!

बल्ब की रोशनी से साफ होंगे कपडे!

सिडनी। वह दिन ज्यादा दूर नहीं है जब आप बिना अपने कपडों को साफ किए बिल्कुल साफ-सुथरे दिखेंगे। क्योंकि शोधकर्ताओं का कहना है कि उन्होंने एक ऐसी तकनीक को विकसित कर लिया है जिससे कपडों को बल्ब की रोशनी या धूप में रखने पर वे 6 मिनट के अंदर खुद साफ हो जाते हैं। मेलबोर्न के आरएमआईटी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने विशेष नैनो तकनीक से एक कपडा बनाया है जो रोशनी में खुद साफ हो जाते हैं।

शोधकर्ताओं के इस दल में एक भारतीय मूल के वैज्ञानिक भी शामिल हैं। शोधकर्ता राजेश रामनाथन ने बताया, हालांकि अभी वाशिंग मशीन को फेंकने से पहले काफी काम किए जाने की जरूरत है। लेकिन इस शोध से भविष्य में खुद साफ होने वाले कपडों के विकास के लिए मजबूत आधार तैयार हुआ है। यह शोध एडवांस मैटेरियल इंटरफेसेस जर्नल में प्रकाशित हुआ है। शोधकर्ताओं ने यह कपड़ा चांदी और तांबा आधारित नैनोसंरचनाओं से विकसित किया है जो अपनी प्रकाश को सोखने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं

जब इन नैनोसंरचाओं पर प्रकाश डाली जाती है तो इनमें ऊर्जा के संचार से गर्म इलेक्ट्रान निकलते हैं। ये गर्म इलेक्ट्रॉन ढेर सारी ऊर्जा जारी करते हैं जिससे ये कपड़ा कार्बनिक पदार्थो (धूल-मिट्टी आदि) को हटा देता है। अब शोधकर्ताओं के लिए इस कपड़े को प्रयोगशाला से निकालकर वाणिज्यिक उत्पादन के लायक बनाने की चुनौती है। रामनाथन बताते हैं, यह कपडा कार्बनिक पदार्थो को तो साफ कर लेता है। लेकिन अब हमारे सामने इसे जैविक पदार्थो को भी साफ करने लायक बनाने की चुनौती है। तभी यह उपभोक्ताओं के लिए प्रासंगिक होगा। यह देखना दिलचस्प होगा कि किस प्रकार यह कपड़ा टमाटर या शराब के दाग-धब्बों को खुद व खुद साफ करता है।

Updated : 2016-03-25T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top