Top
Home > Archived > नगर विकास के लिए हम कृत संकल्पित

नगर विकास के लिए हम कृत संकल्पित

महापौर ने प्रस्तुत किया 15 करोड़ से अधिक के घाटे का बजट

ग्वालियर, वरिष्ठ संवाददाता। महापौर विवेक नारायण शेजवलकर ने आज निगम परिषद की बैठक में विपक्ष के शोर-शराबे के बीच वित्तीय वर्ष 2016-17 के लिए नगर निगम का बजट प्रस्तुत किया। इसमें 15 करोड़ चवालीस लाख पिंच्यानवे हजार रुपए का घाटा दर्शाया गया है। प्रस्तावित किया गया है। बजट भाषण में महापौर श्री शेजवलकर ने कहा कि नगर विकास के लिए हम सभी कृत संकल्पित हैं।

महापौर ने कहा कि विकास एक निरन्तर चलने वाली प्रक्रिया है। हमने इस बजट के माध्यम से दो कदम और आगे बढ़ाने का प्रयास किया है। इस वर्ष नगर निगम के इतिहास की अब तक की सबसे बड़ी दो योजनाओं की शुरुआत होने जा रही है। इस दृष्टि से इस परिषद के कार्यकाल के अगले चार वर्ष हमारे लिये चुनौतीपूर्ण हैं।

बजट में विशेष
इसके साथ ही स्वच्छ भारत मिशन,स्मार्ट सिटी परियोजना ,अमृत परियोजना, प्रधानमंत्री आवास योजना,राजीव आवास योजना,आई.एच.एस.डी.पी. योजना,राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन,ग्वालियर नगर निगम ई-नगर पालिका प्रोजेक्ट आदि विशेष योजनाएं हैं जो संचालित हैं और इनके लिए बजट में प्रावधान भी किया गया है।

आगामी योजना व प्रस्ताव

* सड़क:- सड़कों के निर्माण और चौराहों के विकास के लिए 77.50 करोड़ का प्रावधान।
*पार्किंग सुविधा:- नगर में पार्किंग की समस्या के समाधान हेतु दो स्थानों पर बहुमंजिला पार्किंग का निर्माण गतिशील है। कुछ अन्य व्यस्ततम बाजारों में इस हेतु स्थान चिन्हित किये गये हैं, शीघ्र ही उन स्थानों पर निर्माण कार्य प्रारम्भ करने की योजना
*ग्रामीण क्षेत्रों के वार्डों में नागरिक सुविधाएं- इन वार्डों में विद्युत व्यवस्था, उद्यान विकास व पहुंच मार्गों के निर्माण हेतु 6 करोड़ का विषेष प्रावधान किया गया है। सीवर व पेयजल समस्या के समाधान हेतु अमृत परियोजना में इन वार्डों का विषेष ध्यान रखा जाएगा।
*रोपवे निर्माण:- महापौरने कहा कि मुझे यह बताते हुए अत्यन्त प्रशन्नत हो रही है कि रोपवे निर्माण की सभी बाधाएं दूर हो गई हैं, हमें भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त हो चुका है। शीघ्र ही इनका निर्माण प्रारम्भ होने जा रहा है।
*सोलर सिटी:- तिघरा वाटर ट्रीटमेन्ट प्लांट परिसर व कुछ निगम भवनों की छतों पर सोलर पावर प्लान्ट के निर्माण पर विचार किया जा रहा है। इस योजना से बिजली की बचत होगी तथा विद्युत देयकों पर होने वाले लगभग 38 करोड़ रू. वार्षिक के भारी भरकम भुगतान में काफी बचत हो सकेगी।

*संग्रहालय:- ग्वालियर नगर का प्राचीनतम संग्रहालय नगर निगम के उन्नयन एवं पुनर्निर्माण का लक्ष्य इस वर्ष रखा गया है। इस हेतु बजट में 30 लाख रुपए का प्रावधान किया गया है।महापौर ने बताया कि इसके इसके साथ ही तारामण्डल का निर्माण,फायर ब्रिगेड का आधुनिकी करण,वॉटर एटीएम,यातायात पार्क की स्थापना,उद्यान विकास, दुकानें व शॉपिंग कॉम्प्लेक्स का निर्माण, रात्रिकालीन मार्केट,दिव्यांग भाईयों-बहनों को प्रोत्साहन तथा निगम के सफाई कर्मचारियों तथा अन्य कर्मचारियों के स्वास्थ्य आदि के ध्यान रखते हुए बजट में विशेष प्रावधान और प्रस्ताव रखे गए हैं।

बैठक 29 तक स्थगित
बजट भाषण के उपरांत सभापति राकेश माहौर ने यह निर्देश दिए कि 27 मार्च को शाम पांच बजे तक पार्षदगण निगम परिषद कार्यालय में अपने सुझाव प्रस्तुत कर सकते हैं। इसके पश्चात बैठक 29 मार्च को प्रात: 11 बजे तक के लिये स्थगित कर दी गई। वहीं बजट भाषण के उपरांत पूर्व पार्षद राम दयाल कुशवाह एवं मुख्यमंत्री शिवराज ंिसह चौहान के चाचाजी पोहप सिंह चौहान के आकस्मिक निधन पर शोक प्रस्ताव रखा गया जिस पर बैठक में उपस्थित महापौर विवेक नारायण शेजवलकर एवं सभी पार्षदों ने दो मिनट का मौन धारण कर शोक संवेदना व्यक्त की।

Updated : 2016-03-23T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top