Top
Home > Archived > सांस्कृतिक कार्यक्रमों के मध्य लठामार होली देख आनंदित हुआ जनसमूह

सांस्कृतिक कार्यक्रमों के मध्य लठामार होली देख आनंदित हुआ जनसमूह

श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर रावल की हुरियारिनों ने बरसायीं प्रेम भरी लाठियां

मथुरा। श्रीकृष्ण जन्मस्थान के पवित्र लीलामंच पर रंगभरी एकादशी के उपलक्ष्य में आयोजित लठामार होली सांस्कृतिक कार्यक्रमों के मध्य सम्पन्न हुई। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के उपरांत रंग और अबीर गुलाल की ऐसी इंद्रधनुषी छठा बिखरी कि उपस्थित जनसमूह इसमें सराबोर नजर आया।

कार्यक्रम का शुभारम्भ काष्र्णि शरणानन्द महाराज ने दोपहर को भगवान श्रीकृष्ण और राधारानी के स्वरूप की आरती उतार कर किया। तदोपरांत सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रृंखला में राजेश शर्मा के श्याम लोक कला मंच के कलाकार बनेसिंह ने घूमर, काल बेलिया करतब का अद्भुत प्रदर्शन किया। वहीं शगुन इवेन्ट द्वारा लोक गायकी, दीपक नृत्य, गोपी-ग्वाल मंडल सेवा संस्था के ओमप्रकाश डांगुर आदि के द्वारा विशेष कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गयी। मयूर नृत्य, चरकुला नृत्य व फूलों की होली के मनमोहक कार्यक्रम प्रस्तुत किये जिसे देखकर उपस्थित जनसमूह भाव विभोर हो गया। कलाकरों की प्रस्तुति और राधाकृष्ण के युगल स्वरूप पर फूलों की होली के दौरान हुई पुष्प वर्षा का दृश्य देखकर उपस्थित जनसमूह भाव विभोर हो गया।

रंगारंग कार्यक्रमों की श्रृंखला के बीच मंच से स्वचलित यंत्रों से रंग-बिरंगे गुलाल व पुष्प पंखुडिय़ों की वर्षा हुई तो पंडाल में इंद्रधनुषी छठा नजर आने लगी। हर कोई इस नजारे से आनंदित नजर आया। रंगारंग कार्यक्रमों में पुष्प वर्षा के बीच रावल गांव से आये हुरियारों पर उन्हीं के गांव की हुरियारिनों ने ताबड़तोड़ लाठियां बरसाना शुरु कर दिया। हुरियार हंसी ठिठौली के बीच ढाल से अपना बचाव कर रहे थे। हुरियारिनों ने वहां मौजूद सुरक्षा कर्मिमयों पर भी प्रेम भरी लाठी बरसाने में नहीं चूकी। लाठियों की तड़तड़ाहट से समूचा जन्मस्थान परिसर गूंज उठा। वहीं अत्याधुनिक मशीनों से हो रही रंग और पुष्प वर्षा में उपस्थित जनसमूह सराबोर हो गया।

इस अनूठी होली का प्रशासन, पुलिस व न्यायिक अफसरों ने भी आनंद लिया। इस अवसर पर संस्थान के सचिव कपिल शर्मा, गोपेश्वरनाथ चतुर्वेदी, अधिशासी अधिकारी राजीव श्रीवास्तव, विजय बहादुर सिंह, किशोर भरतिया आदि उपस्थित थे।

Updated : 2016-03-20T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top