Top
Home > Archived > अब दिल्ली पुलिस जल्दी पा लेगी दंगो पर काबू...

अब दिल्ली पुलिस जल्दी पा लेगी दंगो पर काबू...

अब दिल्ली पुलिस जल्दी पा लेगी दंगो पर काबू...


दिल्ली पुलिस करेगी ‘पेपर बॉल लॉन्चर’ का इस्तेमाल
नई दिल्ली | दंगे पर बेहतर तरीके से काबू पाना अब दिल्ली पुलिस के लिए आसान हो जाएगा. अपनी क्षमता बढ़ाने की कोशिश में दिल्ली पुलिस अमेरिका, चीन और कई यूरोपीय देशों की पुलिस के प्रयोग में आने वाले ‘पेपर बॉल लॉन्चर’ की सेवाएं लेने वाली है.

काली मिर्च स्प्रे की तरह करता है काम
‘पेपर बॉल लॉन्चर’ में ऐसे रसायन का पाउडर होता है, जो काली मिर्च के स्प्रे की तरह आंखों और नाक में काफी परेशानी करता है. यह लॉन्चर लक्षित व्यक्तियों पर रासायनिक पाउडर गिराता है और जानलेवा नहीं होता है.

पूर्व कमिश्नर बस्सी ने दिया था सुझाव
एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि दिल्ली पुलिस ने इस हफ्ते लॉन्चर के लिए पहली निविदा निकाली है. करीब डेढ़ साल पहले दिल्ली के पूर्व पुलिस कमीश्नर बीएस बस्सी ने इस हथियार को शामिल करने का सुझाव दिया था.

भीड़ पर काबू पाने में असरदार
उन्होंने कहा कि ‘पेपर बॉल लॉन्चर’ आंसू गैस के गोले छोड़ने या रबड़ की गोलियां चलाने जैसे पारंपरिक तरीकों से बेहतर रूप में भीड़ पर काबू पाने में असरदार होता है.


पांच तरीकों के ‘पेपर बॉल लॉन्चर’
पुलिस पांच मूल तरीकों के ‘पेपर बॉल लॉन्चर’ को शामिल करने की कोशिश में है, जिसमें कारबाइन एसएक्स और टीएक्स मॉडल, फ्लैश लॉन्चर, टीएसी 700 और टीएमपी (टेक्टीकल मशीन पिस्टल) शामिल हैं.

अधिकारी ने कहा कि साल 2014 में त्रिलोकपुरी दंगों के बाद इसे शामिल करने का विचार आया था और एक निजी कंपनी से ऐसी कुछ गन खरीद कर कुछ विशेष दलों में बांटी गई थी.

Updated : 2016-03-20T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top