Latest News
Home > Archived > बोर्ड परीक्षा शुरू -कड़ी जांच-पड़ताल के बाद मिला परीक्षार्थियों को प्रवेश

बोर्ड परीक्षा शुरू -कड़ी जांच-पड़ताल के बाद मिला परीक्षार्थियों को प्रवेश

36 केन्द्रों पर हुई परीक्षा में एक भी नकलची नहीं

252 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित, हाईस्कूल की परीक्षा आज से

दतिया। जिलाधीश मदनकुमार, जिला पंचायत सीईओ धनंजय मिश्रा एवं जिला शिक्षा अधिकारी आर.एल. उपाध्याय की टीम के कुशल निर्देशन व देखरेख में मंगलवार से बोर्ड की परीक्षाओं का श्रीगणेश हो गया। इन तीनों अधिकारियों की पैनी कार्यप्रणाली व चौकस व्यवस्था के तहत मंगलवार को हायरसेकेंडरी के विशिष्ट हिन्दी विषय की परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई, और सबसे खासियत बात यह रही कि पूरे जिले में 36 केन्द्रों पर हुई आज परीक्षा में एक भी नकलची नहीं पकड़ा गया। परीक्षा में 252 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। हर केन्द्र पर परीक्षार्थियों को कड़ी जांच-पड़ताल से गुजरना पड़ा।


मंगलवार को हायर सेकेण्डरी हिन्दी विशिष्ट की परीक्षा 36 परीक्षा केन्द्रों पर शांति पूर्ण तरीके से संपन्न हुई। प्रथम दिवस की परीक्षा में कुल 7172 छात्र-छात्राओं में से 6920 छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे थे। अनुपस्थित छात्रों की संख्या 252 रही जिला शिक्षा अधिकारी आर.एल.उपाध्याय ने शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षा संपन्न हो इसके लिये 9 उडऩ दस्तों का गठन किया था। जो सुबह से ही परीक्षा केन्द्रों पर निगरानी बनाये रखे हुये थे। एक उडऩ दस्ते ने स्वयं श्री उपाध्याय अपनी टीम के साथ भ्रमण कर रहे जिन्होंने शा.उ.मा.वि. क्र.1 व 2, शा.मा.वि.सेंमई, शा.उ.मा.वि. ररूआराय, शा.उ.मा.वि. इंदरगढ़, बालक, कन्या, खैरापति आदि परीक्षा केन्द्रों पर निरीक्षण किया। जहां केन्द्राध्यक्षों द्वारा शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षाऐं संपन्न हो रही थीं।


कड़ी जांच-पड़ताल के बाद मिला प्रवेश
शांतिपूर्ण तरीका से परीक्षा संपन्न हो इसके लिये पुलिस अधीक्षक के दिशा निर्देशन ने सभी केन्द्रों पर संबंधित थाना प्रभारियों की व्यवस्था चुस्त-दुरूस्त नजर आई। परीक्षा केन्द्रों से 100 मीटर की दूरी पर एक भी असामाजिक तत्व के लोग नजर नहीं आये और परीक्षा केन्द्रों में प्रवेश करने से पूर्व केन्द्राध्यक्षों द्वारा छात्र-छात्राओं की जांच-पड़ताल की गई। परीक्षा केन्द्रों के बाहर खड़े जांच अधिकारियों के आगे उनकी एक न चली। छात्रों की तलाशी पुरूष जांच अधिकारियों एवं छात्राओं की तलाशी महिला शिक्षकों ने ली। जिससे सभी परीक्षा केन्द्रों पर शांति पूर्ण परीक्षा संपन्न हुई और एक भी नकल का प्रकरण नहीं बना।


इनका कहना है
हायरसेकेण्डरी के हिन्दी विशिष्ट परीक्षा के प्रथम दिन शांति पूर्ण माहौल में संपन्न हुई। नकल का एक भी प्रकरण नहीं बना नकल, रोकने के लिये 9 पेनल गठित किये गये। सभी केन्द्रों पर पुलिस की व्यवस्था चुस्त-दुरूस्त दिखी जिससे किसी भी प्रकार की घटना का समाचार नहीं है।
आर.एल.उपाध्याय
जिला शिक्षा अधिकारी,दतिया

Updated : 2016-03-02T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top