Top
Home > Archived > हाईस्कूल परीक्षा में पकड़े 14 नकलची, 1697 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

हाईस्कूल परीक्षा में पकड़े 14 नकलची, 1697 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

गोवर्धन के केन्द्राध्यक्ष को हटाया

शिवपुरी। 10 वीं की सामाजिक विज्ञान की परीक्षा में आज गोवर्धन केन्द्र पर 11 नकलची पकड़े जाने पर केन्द्राध्यक्ष चंद्रभूषण पाण्डेय को हटाकर उन्हें सतनवाड़ा के सेंवढ़ा केन्द्र पर पदस्थ किया गया है। वहीं बामौर डामरौन में 3 नकल के प्रकरण बनाये गए हैं। आज की सामाजिक विज्ञान की परीक्षा में 24796 परीक्षार्थियों को उपस्थित होना था जिनमें से सिर्फ 23099 परीक्षार्थी ही परीक्षा देने पहुंचे। जबकि 1697 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

जानकारी के परीक्षा में नकल को लेकर शिक्षा विभाग के साथ-साथ जिला एवं पुलिस प्रशासन ने पूर्व सख्ती से नकल प्रकरणों को रोकने के आदेश केन्द्राध्यक्षों को दिए थे। इसके बावजूद भी नकल प्रकरणों में कमी नहीं आ रही है। आज आयोजित परीक्षा में गोवर्धन केन्द्र से 11 नकल प्रकरण बनाये गए जिनकी गाज केन्द्राध्यक्ष चन्द्रभूषण पाण्डे पर गिरी है। उन्हें गोवर्धन केन्द्र से हटाकर सेंवढ़ा पदस्थ किया गया है। वहीं उनके स्थान पर मनोज निगम को नियुक्त किया गया है।

परीक्षा केन्द्र पर शिक्षक ने छात्र को पीटा
जिले के बैराड़ कस्बे में स्थित बालक बैराड़ मा.वि. बैराड़ के परीक्षा कक्ष में परीक्षा दे रहे एक छात्र को एक शिक्षक ने उस समय चाटा मार दिया जब वह परीक्षा हॉल में बैठक परीक्षा दे रहा था। छात्र का कहना है कि पहले तो शिक्षक ने मुझे जांच के नाम पर खड़ा कर पूरी तरह जांच करते हुए मुझे चांटा मार दिया जिससे छात्र काफी डरा सहमा हुआ है। इसकी शिकायत एक आवेदन के माध्यम से जिलाधीश से की है। जानकारी के अनुसार प्रार्थी हाईस्कूल परीक्षा वर्ष 2016 के कक्ष क्र. 5 में पुनीत धाकड़ रोल नं. 161639938 में परीक्षा दे रहा था तब अजय शंकर त्रिपाठी उच्च श्रेणी शिक्षक हॉल के अंदर आये तब पर्यवेक्षकों से बोले आप क्या देख रहे हो यह लड़का नकल कर रहा है, जब पर्यवेक्षकों ने कहा कि हमने लड़कों को चैक कर लिया है।

तब वह बोला कि जानते नहीं हो मैं जिलाधीश का प्रतिनिधि हूं और लड़के को चाटा मार दिया। उसी तरह कक्ष क्र. 11 में छात्र राजदीप अनु. 261633625 एवं सतेन्द्र धाकड़ अनुक्रमांक 261633532 को भी धकाया गया। जब छात्र परीक्षा उपरांत घर पर पहुंचे तब उन्होंने अपने परिवारजनों को बताया कहा कि हम तीनों मिलकर जान दे देने की धमकी देने लगे। उनका कहना था कि छात्रों से भरे परीक्षा हॉल में हमारी सभी छात्राओं के सामने अजय शंकर त्रिपाठी सर ने बेइज्जती की है। इसकी शिकायत छात्रों के पालकों ने केन्द्राध्यक्ष से की है।

Updated : 2016-03-19T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top