Top
Home > Archived > हर घर में हो शौचालय: मिश्रा

हर घर में हो शौचालय: मिश्रा

मुरैना। सांसद अनूप मिश्रा ने समग्र स्वच्छता अभियान के अन्तर्गत कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कहा कि अधिकारी इस बात का प्रयास करें कि हर व्यक्ति के यहां शौचालय हो ताकि वह सम्मानित नागरिक का जीवन जी सके। उन्होने कहा कि अधिकारी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र को शौचमुक्त क्षेत्र बनाए।इस अवसर पर जिलाधीश विनोद शर्मा, जिपं अध्यक्ष श्रीमती गीता हर्षाना, साडाध्यक्ष राकेश सिंह जादौन, ननि महापौर अशोक अर्गल, ननि सभापति अनिल गोयल, जिपं सीईओ अनुराग वर्मा, संयुक्त संचालक नगरीय प्रशासन आर के. काॢतके, सुमावली विधायक प्रतिनिधि उदयवीर ङ्क्षसह सिकरवार, पोरसा, अम्बाह, जौरा, बानमोर सहित अन्य नगरीय निकायों के अध्यक्ष, सीएमओ, जनपद सीईओ सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


सांसद श्री मिश्रा ने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में स्वच्छता समिति अपडेट कराए और वह घर घर जाकर सर्वे करें जहां छूटे हुए व्यक्ति हैं उनका नाम सूची में जोड़े यह कार्य 15 दिवस के अंदर पूर्ण कराये। उन्होंने कहा कि अभी तक जिले में 8500 शौचालय चिन्हित किए गए हैं यह बहुत कम है कोई भी व्यक्ति बिना शौचालय के न रहे। सांसद ने कहा कि अधिकारी शासन द्वारा प्राप्त बजट का पूर्ण सदुपयोग 31 मार्च तक पूर्ण करें अगर शौचालय की राशि समयावधि समाप्त होने के बाद वापिस होती है तो संबंधित नगरीय निकायों के सीएमओ के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही जाएगी।
जिलाधीश विनोद शर्मा ने बताया कि मुरैना में 1907, अम्बाह में 683, पोरसा में 1024, सबलगढ में 1081, बानमोर में 1251, जौरा में 713, कैलारस में 553, और झुण्डपुरा में 410 शौचालय बनाने का काम हाथ में लिया है यह कार्य 31 मार्च तक पूर्ण कराये। कलेक्टर ने कहा कि पूर्ण शौचालय की फोटो मोनो, उम्मीदवार की फोटो नगरपालिका द्वारा अपलोड कराई जाए । यह कार्य ठेकेदार के भरोसे न छोड़ा जाए।


कलेक्टर ने कहा कि जिले में मात्र 3 सामुदायिक शौचालय बनाने के लिए चिन्हित किये है जबकि जिले में हर नगरीय निकायों में कम से कम 5-5 सामुदायिक शौचालय बने इसके लिए नगरीय निकायों के सीएमओ स्थल चयन कर उसकी जानकारी दो दिवस में भेजें। उन्होने कहा कि सामुदायिक शौचालय 15 लाख रूपये की लागत से बनेंगे इसकी जानकारी शीघ्र भेजना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि मुरैना नगर निगम में जितनी गंदी बस्तियां है उतनी ही सामुदायिक शौचालय स्वीकृत कर तैयार कराई जाए।

Updated : 2016-02-27T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top