Top
Home > Archived > अब 12 से 15 घंटे पढ़ाई में जुटे विद्यार्थी

अब 12 से 15 घंटे पढ़ाई में जुटे विद्यार्थी

छतरपुर। आगामी 1 मार्च से12वीं की परीक्षायें प्रारंभ होने जा रहीं हैं। वहीं 2 मार्च से 10वीं की परीक्षायें भी प्रारंभ होंगी। बोर्ड परीक्षा होने के कारण विद्यार्थी दिनरात एक कर पढ़ाई पूरी करने में लगे हुये हैं। परीक्षा का अच्छा परिणाम लाने के लिये स्कूल, कोचिंगों में बच्चे जहां मेहनत कर रहे हैं। वहीं एक ओर घर पर दस से पन्द्रह घंटे पढ़ाई कर रहे हैं। बोर्ड परीक्षा होने के कारण जहाँ शिक्षा विभाग कमर कसे हुये है वहीं प्रशासनिक अमले ने ऐसे केन्द्रों को चिन्हित कर रखा है जहां नकल या अन्य घटनायें घटित होतीं हैं।


10वीं की छात्रा सौम्या गुप्ता ने बताया कि वह डीसेन्ट इंग्लिश स्कूल की छात्रा है इस वर्ष बोर्ड परीक्षा होने के कारण जहां स्कूल में उनका स्लैबस कम्पलीट कराया है वहीं दूसरी ओर कोचिंग का भी सहारा लेकर अपनी पढ़ाई पूरी कर रहीं हैं।


सौम्या कहतीं हैं कि दस से बारह घंटे घर पर रहकर पढ़ाई करतीं हैं।
इसमें उनके पिता कमलेश कुमार गुप्ता का साथ ही माँ का भी विशेष सहयोग रहता है। जिस तरह से उनकी पढ़ाई चल रही है उससे लगता है कि नब्बे से पंचानवे प्रतिशत आयेगा। वहीं दूसरी ओर संग्राम प्रताप बुन्देला भी बताते हैं कि बोर्ड परीक्षा होने के कारण वह लगन से पढ़ाई कर रहे हैं। जहां एक ओर विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा में दिन रात एक कर तैयारी में जुटे हैं। वहीं प्रशासन ने भी बीते रोज मीटिंग रखकर सख्त निर्देश दिये थे कि परीक्षा केन्द्रों पर शिक्षकों एवं पुलिस की चाक चौबन्ध व्यवस्था रहनी चाहिये। परीक्षा की तैयारियों में किसी प्रकार की खलल पैदा न हो इसके लिये लाउड स्पीकर भी प्रतिबंध किया गया है।

Updated : 2016-02-26T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top