Top
Home > Archived > सीरिया में आईएस के हमले में 140 की मौत

सीरिया में आईएस के हमले में 140 की मौत

दमिश्क। सीरिया में आईएस बम धमाकों में कम से कम 140 लोगों की मौत हो गई है। हमले मुसलमानों के अंतर्गत अल्पसंख्यक माने जाने वाले समुदायों को निशाना बनाकर किये गये।

दमिश्क के दक्षिणी शहर सैय्यदा जैनब में कम से कम चार विस्फोट हुए जिनमें 83 लोग मारे गए। ब्रिटेन आधारित सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि होम्स के अल-जहारा जिले में दोहरे कार बम हमले में कम से कम 57 लोगों की मौत हो गई जिसमें ज्यादातर आम नागरिक थे। अपने आप को इस्लामिक स्टेट कहने वाले चरमपंथी संगठन ने दोनों शहरों में हुए इन हमलों की जिम्मेदारी ली है।

दमिश्क का सैय्यदा जैनब शिया मुसलमानों में सबसे पवित्र माना जाने वाला स्थल है। होम्स में विस्फोट अलावियों के जिले में हुए। ये इस्लाम का वो पंथ है जिसका पालन राष्ट्रपति बशर अल-असद करते हैं। इसी बीच अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने कहा कि संघर्ष विराम की शर्तों को लेकर अंतरिम समझौते पर सहमति बन गई है। जॉन केरी ने कहा कि उनकी बातचीत रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से हुई है और दोनों युद्धविराम की शर्तों पर सहमत हो गए हैं। हालांकि अभी इन पर विस्तार से चर्चा होना बाकी है।

फरवरी की शुरुआत में सीरिया में चल रहे संघर्ष में शामिल दुनिया के ताकतवर देशों में ये सहमति बनी थी कि वो इस युद्ध को खत्म करने की दिशा में काम करेंगे। लेकिन पिछले शुक्रवार तक निश्चित की गई समयसीमा गुजर चुकी है और इस बारे में कोई ठोस फैसला नहीं किया गया है।

Updated : 2016-02-22T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top