Top
Home > Archived > हनुवंतिया क्षेत्र का तेजी से होगा विकास

हनुवंतिया क्षेत्र का तेजी से होगा विकास

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज हनुवंतिया एवं पुरनी गाँव के ग्रामीणों से चौपाल पर चर्चा की। उन्होंने जल-महोत्सव स्थल के नजदीक बसे गाँव में खाट पर बैठकर ग्रामीणों की समस्याएँ सुनी तथा उनकी माँग पर हनुवंतिया में माध्यमिक विद्यालय खोलने और नवीन माध्यमिक विद्यालय भवन की स्वीकृति दी। हनुवंतिया की पेयजल समस्या के निदान के लिए गाँव में एक अतिरिक्त ट्यूबवेल तथा मोटर लगवाने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने ग्राम पुरनी में चौपाल चर्चा में गाँव में हाई स्कूल एवं पेयजल योजना की क्षमता बढ़ाकर पेयजल के लिए फिल्टर प्लांट की भी मंजूरी दी।


आदिवासी कन्या के विवाह में हुए शामिल

चौहान ने पुरनी में एक आदिवासी कन्या आरती के विवाह समारोह में शामिल होकर वर-वधू को आशीर्वाद दिया। मुख्यमंत्री ने पुरनी के सभी वास्तविक गरीबों के नाम से बीपीएल कार्ड जारी करने तथा गरीब परिवारों की सूची में उनके नाम जोडऩे एवं अपात्र लोगों के नाम हटाने के लिये एक बार पुन: सर्वे करने को कहा। उन्होंने इसके लिए विशेष शिविर लगाने के निर्देश दिए। इस दौरान पर्यटन विकास निगम के प्रबंध संचालक हरिरंजन राव, कमिश्नर इंदौर, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, कलेक्टर सहित विभिन्न विभाग के अधिकारी उनके साथ थे।


तीन बार किया हनुवंतिया का दौरा

मुख्यमंत्री ने कहा कि हनुवंतिया पर्यटक स्थल के रूप में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बना सके इसके लिए वे स्वयं प्रयासरत हैं। एक माह में तीन बार हनुवंतिया का दौरा करने से न केवल प्रदेश बल्कि देश तथा विदेश में भी हनुवंतिया टूरिस्ट सेंटर का व्यापक प्रचार-प्रसार हुआ है। श्री चौहान ने कहा कि हनुवंतिया में पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी तो स्थानीय ग्रामीणों को रोजगार के अवसर और उनकी आय के साधन भी बढ़ेंगे। इससे क्षेत्र के ग्रामीणों के जीवन स्तर में सुधार होगा। मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों से चर्चा कर सार्वजनिक वितरण प्रणाली में शक्कर, गेहूँ, चावल और नमक के वितरण की जानकारी ली।


नैतिक का उपचार करायेगी राज्य सरकार

चौहान ने हनुवंतिया में सपत्नीक बैलगाड़ी की सवारी की। बैलगाड़ी हाँकने वाले पंढरी सिंह भिलाला निवासी जलकुँआ मुख्यमंत्री से मिला तथा उनके साथ फोटो निकलवाया। पंढरी ने मुख्यमंत्री से अपने 3 वर्षीय पौते नैतिक को मिलवाया तथा उसके जले चेहरे और अन्य अंगों की प्लास्टिक सर्जरी करवाने में सहायता की माँग की। मुख्यमंत्री चौहान ने इन्दौर भेजकर नैतिक का उपचार राज्य सरकार के खर्चे पर करवाने के निर्देश दिये।

Updated : 2016-02-21T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top