Home > Archived > रेल बजट, आर्थिक सर्वेक्षण पर रहेगी निवेशकों की नजर

रेल बजट, आर्थिक सर्वेक्षण पर रहेगी निवेशकों की नजर

रेल बजट, आर्थिक सर्वेक्षण पर रहेगी निवेशकों की नजर
X

मुंबई। देश के शेयर बाजारों में अगले सप्ताह रेल बजट और आर्थिक सर्वेक्षण पर निवेशकों की नजर बनी रहेगी। फरवरी महीने के वायदा एवं विकल्प (एफएंडओ) सौदे की गुरूवार 25 फरवरी को परिप`ता के कारण अगले सप्ताह बाजार में उतार-चढ़ाव का आलम बना रह सकता है। इसके साथ ही वैश्विक संकेतों, विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेश (डीआईआई) के आंक़डों तथा डॉलर के मुकाबले रूपये की चाल व तेल की कीमतों पर भी निवेशकों की नजर बनी रहेगी। संसद का बजट सत्र मंगलवार 23 फरवरी से शुरू होने जा रहा है।

रेल बजट गुरूवार 25 फरवरी को पेश होगा और आर्थिक सर्वेक्षण शुक्रवार 26 फरवरी को पेश होगा। आम बजट 29 फरवरी को पेश होगा। रेल बजट को देखते हुए इस्पात, सीमेंट, कोयला, लौह अयस्क और ऊर्वरक शेयरों पर निवेशकों की विशेष नजर रहेगी। इन कमोडिटी की ढुलाई आम तौर पर रेलवे से हुआ करती है। निवेशक यह देखेंगे कि रेल मंत्री रेल बजट में माल ढुलाई किराए में क्या बदलाव करते हैं। वित्त मंत्री 26 फरवरी को आर्थिक सवेक्षण पेश करेंगे।

इस दस्तावेज में पिछले 12 महीने की आर्थिक स्थिति और विभिन्न विकास कार्यक्रमों की समीक्षा होगी तथा लघु से मध्यम अवधि के आर्थिक परिदृश्य का आंकलन होगा। वैश्विक अर्थव्यवस्था में सोमवार 22 फरवरी को फरवरी महीने के लिए यूरोजोन मार्किट पीएमआई कंपोजिट इंडेक्स जारी होगा। मंगलवार 23 फरवरी को अमेरिका में जनवरी महीने के लिए मकानों की बिक्री का आंक़डा जारी होगा। शुक्रवार 26 फरवरी को अमेरिका में गत वर्ष की चौथी तिमाही के लिए विकास दर के आंक़डे भी जारी होंगे।

Updated : 21 Feb 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top