Top
Home > Archived > हाईवे पर बनी सड़क अतिक्रमण की चपेट में

हाईवे पर बनी सड़क अतिक्रमण की चपेट में

हादसे बढ़े, लोग हो रहे हैं आए दिन दुर्घटनाओं का शिकार


मुरैना/बानमौर। कस्बे में हाईवे रोड के किनारे राहगीरों के लिये सुरक्षा की दृष्टि से हाईवे अथोरिटी ने 10 फुट की चौड़ी सर्विस लाइन छोड़कर रैलिंग लगाई है जिससे हाईवे पर गुजरने वाले वाहनों से लोग दुर्घटनाग्रस्त ना हो, लेकिन कस्बे में बनी सर्विस लाइन पर चार पहिया वाहन घेर लेते है, वहीं हाथठेला व दुकानदारों ने सड़क पर अतिक्रमण कर कब्जा कर लिया है। जिससे राहगीर मजबूरी में हाईवे की मेन लाइन से गुजरते है और दुर्घटना का शिकार हो जाते है। हाईवे पर वनी सर्विस लाइन को अतिक्रमणकारियों से मुक्त करने की कार्रवाई के नाम पर चुप्पी साध ली है।
नेशलन हाईवे अथॉरिटी ने सुरक्षा की दुष्टि से हाईवे पर मेन लाइन को छोड़कर 10 फीट चौड़ी सर्विल रोड बनाकर बीच में रैलिंग का निर्माण कराया है जिससे राहगीर हाईवे से गुजरने वाले वाहनों से दुर्घटनाओं के शिकार नही होंगे लेकिन बानमौर में बनी 10 फीट चौड़ी सर्विस लाइन पर इन दिनों ट्रक, मेटाडोर सहित चार पहिया वाहन मालिक अपने वाहन खड़े कर घेर लेते है तथा शेष बची सर्विस लाइन पर फल, सब्जी, चाट के हाथठेला खड़े हो जाते है जिससे कारण वहां से राहगीरों को निकलना मुश्किल हो जाता है और उन्हें मजबूरन हाईवे की मेन लाइन से गुजरना पड़ता है जिसके सड़क पर गुजरने वाले वाहनों से दुर्घटना के शिकार हो जाते हैं।
कस्बे में राहगीरों की सुरक्षा मानक के अनुसार बनाई गई 10 फीट चौड़ी सड़क पर चार पहिया वाहनों व हाथठेला वालों के अलावा कुछ दुकानदारों ने अपनी दुकानों के सामान दुकान का सामान लगाकर तथा पत्थर आदि रखकर कब्जा कर लिया है। सर्विस लाइन पर चार पहिया वाहन, हाथठेला व दुकानदारों द्वारा किये गये अतिक्रमण के कारण लोग आये दिन दुर्घटनाओं के शिकार हो रहे है लेकिन प्रशासन सहित नगर परिषद के अधिकारियों ने कार्रवाई के नाम पर मौन धारण कर लिया है।
बानमौर में राहगीरों की सुरक्षा के लिए हाईवे किनारे मने लाइन व सर्विस लाइन के बीच में सुरक्षा की दृष्टि से रैलिंग लगाई थी जिससे लोग सुरक्षित सर्विस लाइन से गुजर सके लेकिन चार पहिया वाहन सहित हाथठेला व दुकानदारों द्वारा किये गये अवैध कब्जे से मुक्त कराने की कार्यवाही के लिये एक-दूसरे की जिम्मेदारी बताकर इतिश्री कर लेते हैं। लेकिन राहगीरों की सुरक्षा की दृष्टि से सर्विस लाइन को अतिक्रमणमुक्त कराने की कार्रवाई नहीं कर रहे।
सर्विस लाइन पर वाहनों सहित हाथठेला व दुकानदारों द्वारा किए गए अवैध कब्जे के बारे में बामौर थाना प्रभारी ने बताया कि सर्विल लाइन अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ कार्रवाई नगर परिषद द्वारा की जाने चाहिये, ये हमारे अधिकार क्षेत्र में नही है, दुर्घटनाएं होने पर पुलिस द्वारा तुरंत कार्रवाई की जाएगी। जबकि नगर परिषद बानमौर सीएमओ अशोक बंसल का कहना है कि हाइवे किनारे बनी सर्विस लाइन पर अतिक्रमण करने की शिकायत मिलती है तो सड़क पर अतिक्रमण करने वालों को नोटिस जारी कर शीघ्र कार्रवाई की जाएगी।

Updated : 2016-02-20T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top