Top
Home > Archived > साइकिल रैली कल, रिजवान होंगे शामिल

साइकिल रैली कल, रिजवान होंगे शामिल

भिण्ड। स्वास्थ्य एवं पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए सतत प्रयास के तहत कर्मचारी भविष्य निधि संगठन, ग्वालियर, जिला प्रशासन भिण्ड एचआर फोरम मालनपुर व मेहगांव से टीडीएस एकेडमी व रामजीलाल हायर सेकेण्ड्री स्कूल भिण्ड से स्वरूप विद्या निकेतन, राजेन्द्र कान्वेंट स्कूल, विद्यावती पब्लिक स्कूल, अन्य सामाजिक संस्थान भिण्ड के संयुक्त प्रयासों से 21 फरवरी को भिण्ड में प्रात: नौ बजे साईकिल रैली आयोजित की जाएगी।


20 फरवरी को मानसिंह चौराहा ग्वालियर से भविष्यनिधि आयुक्त रिजवान उद्दीन, कमलेन्द्र पाण्डेय, मुकेश राजपूत मालनपुर होते हुए, मालनपुर से एचआर फोरम से 10 अन्य साइकिल सवारों के साथ जिसमें मुकुल चतुर्वेदी एचआर हैड सूर्या रोशनी हाईमास्ट डिवीजन भी शामिल रहेंगे, मेहगांव तक जाकर सायं वहां विश्राम कर 21 फरवरी को अन्य 40 साईकिल सवारों के साथ विशेषकर टीडीएस एकेडमी और रामजीलाल हायर सेकेण्ड्री स्कूल मेहगांव के कर्मचारी व छात्र मेहगांव से भिण्ड जाकर रैली में शामिल होंगे। इसी क्रम में यह कारवां भिण्ड से ग्वालियर साइकिल से वापस आएगा। जिलाधीश भिण्ड इलैया राजा टी एवं पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन भी साइकिल रैली भाग लेंगे।

रैली के आयोजन के संबंध में रिजवान उद्दीन, क्षेत्रीय भविष्यनिधि आयुक्त द्वारा बताया गया कि उक्त साइकिल रैली के लिए वे 21 फरवरी को प्रात: नौ बजे से यात्रा पुलिस परेड ग्राउण्ड से प्रारंभ होकर सर्किट हाउस इन्दिरा गांधी चौराहा, परेड चौराहा, सुभाष चौराहा होते हुए पुलिस परेड ग्राउण्ड में संपन्न होगी। उन्होंने आगे बताया कि भिण्ड भी ग्वालियर व मुरैना की तरह छोटी दूरियों का शहर माना जा सकता है। जहां कई ऐसे गंतव्य है जहां आसानी से स्वास्थ्यवर्धक तरीके से पहुंचा जा सकता है। तीन से चार किमी की दूरी पर ऐसे अनेक दो स्थान मिल जाएंगे जहां नित्य लोग अकेले एक चौपहिया वाहन से अथवा स्कूटर, मोटर साइकिल से जाते है। अक्सर यह देखा जाता है कि अकेला सवार एक बड़े चार पहिया वाहन से सड़क को घेरे हुए न केवल वायु प्रदूषण व ध्वनि प्रदूषण फैलाता है बल्कि उसके वाहन से होने वाले ट्रेफिक की वजह से वायु मण्डल का तापमान बढ़ता है। कम दूरियों के मामले में तो वाहन चालक को भी अपने गंतव्य तक जाने में समय अधिक लगता है और ट्रेफिक जाम की वजह से होने वाली देरी एक तरह से डिप्रेशन व हाईपरटेंशन का कारण भी बनती है। यदि इस प्रकार के कम दूरियों वाले शहरो के विभिन्न मार्गों पर सभी लोग साइकिल से चलने लगे तो शहर का वातावरण एकदम स्वच्छ हो जाएगा साथ ही हर नागरिक स्वस्थ भी रहेगा।


भिण्ड साइकिल रैली के लिए ग्वालियर से मेहगांव भिण्ड की यात्रा पर जाने वाले के साइकिल सवारों के कारवां को ग्वालियर जिलाधीश फ्लेग ऑफ करेंगे तथा भिण्ड में आयोजित साइकिल रैली में अन्य प्रमुख प्रशासनिक अधिकारी आदि भी सम्मिलित होंगे।

Updated : 2016-02-20T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top