Home > Archived > उत्तर कोरियाई नेताओं को किया जाये स्पष्ट कि उनपर चलेगा मुकदमा

उत्तर कोरियाई नेताओं को किया जाये स्पष्ट कि उनपर चलेगा मुकदमा

जिनेवा | संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार संगठन द्वारा बनाये गये एक विशेषज्ञ पैनल ने कहा है कि संगठन को उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता और उनके साथियों को संदेश देना चाहिये कि उनपर मुकदमा चलाया जा सकता है। उसने यह भी सिफारिश की है कि इन नेताओं को सज़ा देने के तरीकों पर विचार करने के लिये एक समिति बनाई जानी चाहिये।
पैनल के मुख्य जांचकर्ता मारजुकी दारुसमान का कहना है कि दो वर्ष पूर्व हत्या, लूट, उग्रवाद से मानवता विरोधी अपराधों के लिये आरोपी बनाये जाने के बावाजूद भी स्थिति में कोई सकारात्मक बदलाव नहीं आया है।
13 पेजों की रिपोर्ट में उन्होंने कहा कि सबसे पहले इस बात पर विचार होना चाहिये की दोषियों को कैसे न्याय के दायरे में लाया जाये। यह रिपोर्ट वह अगले महीने जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग की बैठक में पेश करेंगे। दारुसमान उस पैनल के भी सदस्य रहे हैं जिन्होंने सुरक्षा परिषद से उत्तर कोरिया को अन्तराष्ट्रीय न्यायालय के तहत लाने की पेशकश की थी।
उन्होंने सिफारिश की है कि सुरक्षा परिषद् को नये एवं प्रभावी तरीके ढूढने चाहिये ताकि उत्तर कोरिया कोरिया और उसके नेताओं को अन्तरराष्ट्रीय न्याय प्रक्रिया के तहत लाया जा सके। उन्होंने यह भी कहा कि भले ही अपराध किसी छोटे स्तर के अधिकारी ने ही क्यों न किया हो हमें शीर्ष अधिकारियों को ही इसके लिये दोषी मानना चाहिये।

Updated : 2016-02-16T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top