Top
Home > Archived > दस माह से नहीं मिली कृषक दुर्घटना बीमा की धनराशि

दस माह से नहीं मिली कृषक दुर्घटना बीमा की धनराशि

झांसी। निषाद, केवट, कश्यप, मांझी, रायकवार कल्याण महासभा उ.प्र. के जिलाध्यक्ष किशोरी प्रसाद रायकवार के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मंडल जिलाधिकारी के प्रशासनिक अधिकारी से मिला। प्रतिनिधि मंडल ने उन्हें बतरया कि ग्राम माधौपुरा ग्राम पंचायत भसनेह तहसील टहरौली जिला झांसी के मृतक कृषक हरचरन तनय हरदेव की 59 वर्ष की आयु में, ओलावृष्टि/अतिवृष्टि से फसल खराब होने के कारण कृषि कार्य करते समय हृदयाघात से खेत पर ही 13 अप्रैल 2015 को मृत्यु हो गयी थी। जिसकी सूचना पर एसडीएम टहरौली, तहसीलदार व लेखपाल कानूनगो आदि राजस्व अमला के साथ खेत पर पहुंचे थे और मृतक के आश्रितों को कृषक दुर्घटना बीमा राशि का शीघ्र भुगतान कराने का आश्वासन दिया व अधीनस्थों को मौके पर ही आदेश पारित किया था व आश्रितों को ढांढस बंधाया था व मृतक का पोस्टमार्टम कराया था।
लेकिन परंतु उसे कृषक दुर्घटना बीमा न मिलने के कारण मृतक की पत्नी ने मंगलवार तहसील दिवस टहरौली में एसडीएम को बीमा के लिए प्रा.प्र. 26 जून 2015 को दिया व उसी दिन मुख्यमंत्री, राजस्व मंत्री को पंजीकृत डाक से प्रार्थना पत्र दिया व 9 दिसंबर 2015 को जिलाधिकारी को प्रार्थना पत्र दिये लेकिन आज तक मृतक के परिवार को कृषक दुर्घटना बीमा राशि प्रदान नहीं की गयी व झूठी आख्यायें लगातार मृतक के परिवार को मुआवजा दिलाने में कोताही बरत रहे हैं।
जिस संबंध में आज मृतक की पत्न ने पुन: जिलाधिकारी कार्यालय झांसी आकर उनके कार्यकालय में प्रार्थना पत्र दिया व मुख्य सचिव के नाम से व कमिश्रर झांसी के नाम से पंजीकृत प्रार्थना पत्र दिये हैं। जिलाध्यक्ष रायकवार ने प्रशासन द्वारा मृतक के परिवार को शीघ्र कृषक दुर्घटना बीमा राशि दिलाने की मांग की। अन्यथा की स्थिति में धरना प्रदर्शन किये जायेंगे। प्रतिनिधि मंडल में किशोरी प्रसाद रायकवार जिलाध्यक्ष, राजकुमार ध्वानी, गुलाब सिंह, अनिल कश्यप, अखिलेश रायकवार, प्रमोद रायकवार, अशोक कुमार आदि उपस्थित रहे।

Updated : 2016-02-12T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top