Top
Home > Archived > सीरिया में सिलसिलेवार धमाके, 76 की मौत

सीरिया में सिलसिलेवार धमाके, 76 की मौत

बेरूत। सीरिया की राजधानी दमिश्क के बाहरी इलाके की एक शिया मज़ार के नज़दीक हुये बम धमाकों में 76 लोगों के मारे जाने की खबर है। वहीं 100 से अधिक घायल हैं।
चरमपंथी सुन्नी आतंकी संगठन जिसने अपने को इस्लामिक स्टेट जुड़ा बताया है हमलों की जिम्मेदारी ली है।
सैयदा जैनब जिले की सुरक्षा शिया लेबनानी हेजबुल्ला समूह संभाल रहा है। सैयदा जैनब पैगंबर मुहम्मद की पौत्री है, जिसकी मज़ार के नज़दीक यह धमाके किये गये हैं।
लेबनान का शिया हिज़्बुल्लाह संगठन और ईरान समेत दुनिया भर के शिया लड़ाके, सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल-असद सरकार को सैय्यदा ज़ैनब की मज़ार की हिफ़ाज़त करने के चलते ही समर्थन दे रहे हैं।
ब्रिटिश निगरानी संस्था ने बताया कि रविवार को सैयदा जैनब दरगाह के समीप हुए धमाकों में मरने वालों में पांच बच्चे भी हैं।
पहला धमाका तब हुआ जब बम से लदी एक कार अल-सूडान मार्ग पर एक यात्री बस से जा टकराई और विस्फोट हो गया। दूसरा धमाका तब हुआ जब एक आत्माघाती हमलावर ने भीड़ वाले इलाके में खुद को उड़ा लिया।
सीरिया के सरकारी मीडिया की खबर में बताया गया है कि दो धमाके हुये जिनमें मृतकों के अलावा 100 से अधिक घायल हैं। धमाके में नष्ट हुई एक इमारत में सैन्य मुख्यालय था और उस परिसर में कई परिवार भी रहते थे। यह विस्फोट ऐसे समय पर हुये हैं जब संयुक्त राष्ट्र में सीरिया मामलों के दूत जिनेवा में नई शांति वार्ताएं आयोजित करने के लिए प्रयासरत हैं।
सीरिया के सरकारी प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख बशर अल-जाफ़री ने आरोप लगाया है कि इस हमले से विपक्ष और चरमपंथियों के बीच रिश्ते की पुष्टि होती है।

Updated : 2016-02-01T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top