Top
Home > Archived > बान ने की भारत एवं पाक से वार्ता के जरिए मतभेद सुलझाने की अपील

बान ने की भारत एवं पाक से वार्ता के जरिए मतभेद सुलझाने की अपील

बान ने की भारत एवं पाक से वार्ता के जरिए मतभेद सुलझाने की अपील

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र के निवर्तमान प्रमुख बान की मून ने भारत एवं पाकिस्तान के बीच हालिया महीनों में नियंत्रण रेखा पर तनाव बढऩे पर चिंता व्यक्त करते हुए दोनों देशों से वार्ता के जरिए आपसी मतभेद सुलझाने एवं संयम बरतने की अपील की है।

महासचिव के उप प्रवक्ता फरहान हक ने भारत एवं पाकिस्तान के बीच तनाव संबंधी एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि कश्मीर में हालात पर बान की मून का बहुत एक सा रुख रहा है। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव के रूप में बान की मून का 10 साल का कार्यकाल इस महीने समाप्त होगा। हक ने कहा कि मैं केवल यह कहना चाहता हूं कि महासचिव का एक सा रुख रहा है।

हमने पिछले महीने भी यही बात कही थी कि हम नियंत्रण रेखा पर तनाव बढ़ाने को लेकर चिंतित हंै। वह भारत सरकार एवं पाकिस्तान सरकार से संयम बरतने की अपील करते हैं और वार्ता के जरिए शांतिपूर्ण तरीके से मतभेद सुलझाने के प्रयासों को जारी रखने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करते हंै।

पाकिस्तानी संवाददाता ने जब हक से इस बारे में प्रश्न किया कि महासचिव भारत पाकिस्तान संघर्ष के बारे में बात करने के लिए अपने कार्यकाल में भारत-पाकिस्तान संघर्ष पर बात करने को लेकर बहुत अनिच्छुक रहे हैं, तो उन्होंने हक ने इस बात से असहमति व्यक्त की।

Updated : 2016-12-23T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top