Latest News
Home > Archived > भारत-नेपाल सीमा पर व्यापक पैमाने पर हो रही शराब की तस्करी

भारत-नेपाल सीमा पर व्यापक पैमाने पर हो रही शराब की तस्करी

भारत-नेपाल सीमा पर व्यापक पैमाने पर हो रही शराब की तस्करी
X


सुपौल।
इन दिनो कुनौली थाना और डगमारा ओपी परिक्षेत्र के नेपाल से सटे इन्डो-नेपाल की खुली सीमा पर शराब कि तस्करी व्यापक-पैमाने पर बढ़ गई हैं। जबकि इस खुली सीमा पर एसएसबी और थाना पुलिस की तैनाती कि गई हैं । लेकिन उसके बावजूद भी शराब कि तस्करी पर पुलिस नियंत्रण नही कर पा रही हैं।

अगर कुछ नियंत्रण हैं भी तो वह एसएसबी के चलते जिसके द्वारा कई वार शराब के तस्करों को शराब के साथ पकड़ कर साबित कर दिया हैं कि बिहार में शराबबंदी के बाद नेपाली शराब कि तस्करी बड़ी हैं। जबकि इस शराब कि तस्करी पर पुलिस नियंत्रण करना चाहे तो शराब कि तस्करी होना सम्भव नहीं हैं। लेकिन इस तस्करी में पुलिस प्रशासन कि भी संलिप्ता हैं जिस वजह से यह कारोबार सीमावर्ती इलाके में इन दिनो बड़ी तेजी से फल-फूल रहा हैं। इस धंधे में बच्चे से लेकर महिलाएं तक शामिल हैं। इस तस्करी के धंधे में तस्कर खासकर एसएसबी के चेकपोस्ट होकर तस्करी का सामान ले जाने से परहेज बरतते है। तथा जब भी एसएसबी के द्वारा चेक पोस्ट और इंडो नेपाल कि खुली सीमा पर पेट्रोलिंग किया जाता हैं तब तस्कर इन इलाके को छोड़ कर अन्य रास्ते या पगडंडी के सहारे नेपाली शराब नेपाल परिभाग से भारतीय भाग में लाते हैं और इन्डो नेपाल के सीमावर्ती गांव में रखकर रात के दस बजे के मांग के अनुसार घर-घर पहुंचाते हैं। इस धंधा में शराब तस्करों द्वारा बैग और झोला का उपयोग होता है जो कि मोटरसाइकिल से निर्धारित स्थलों तक पहुंचा दिया जाता है। इस शराब की तस्करी में तस्करों के द्वारा सिकरहटृा से मझारी एनएच 57 तक जाने वाला सडक़ से दस बजे रात के बाद 12 बजे तक और तीन बजे के बाद पांच बजे शराब तस्करी का धंधा चलता है।

स्थानीय थाना पुलिस के द्वारा इस दिशा में कोई ठोस कार्रवाई नही किया जाता है। जिस वजह से शराब का अवैध कारोबार इस इलाके में बड़ी तेजी से फल-फूल रहा है। एसएसबी द्वारा अब तक लाखो रुपये से अधिक का शराब जब्त किया गया हैं। लेकिन इन क्षेत्रों में दो -दो थाना रहने के बाबजूद भी आज तक एक भी शराब और शराबी पकड़में नहीं आया है। इंडो-नेपाल के कुनौली सीमा पर तैनात एसएसबी के इंस्पेक्टर सुभाषचंद्र समोता कहते हैं कि इंडो -नेपाल के खुली सीमा पर एसएसबी द्वारा चुस्त-दुरुस्त ड्यूटी कि जाती हैं। तथा सभी आने-जाने वाले पर पैनी निगाह रखा जाता हैं।

Updated : 2016-12-23T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top