Top
Home > Archived > नदियों के बेसिन का मास्टर प्लान होगा तैयार

नदियों के बेसिन का मास्टर प्लान होगा तैयार

भोपाल। जल संसाधन विभाग भविष्य में पानी के उपयोग को देखते हुए नदियों के बेसिन का मास्टर प्लान तैयार कर रहा है। प्रदेश को कुल दस बेसिन में बंटा हुआ है। इनमें दो बेसिन के मास्टर प्लान तैयार हो गए हैं। वहीं दो बेसिन के मास्टर प्लान तैयार करने के लिए दो अफसरों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। जनवरी माह तक दोनों बेसिन के मास्टर प्लान की प्रथम रिपोर्ट तैयार हो जाएगी।

इस रिपोर्ट से पता चल जाएगा कि आने वाले 25 से 30 साल में किस सेक्टर में पानी की क्या खपत होगी। इसके लिए पानी के इंतजाम कैसे किए जाएंगे। विभाग को भविष्य के लिए क्या योजना तैयार करना होगी, इस तरह के सभी सवालों के जवाब रिपोर्ट से मिल सकेंगे। विभाग के प्रमुख सचिव पंकज अग्रवाल ने दो दिन पहले अधीक्षण यंत्री वायसी शर्मा को ताप्ती उपनदी बेसिन और बेतवा उपनदी बेसिन के मास्टर प्लान तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी है।

प्रस्तुति से प्रभावित हुए प्रमुख सचिव
ज्ञात हो कि आठ नवंबर को प्रमुख सचिव ने इंट्रीग्रेटेड वॉटर रिसोर्स मैनेजमेंट विषय में योग्यता प्राप्त अफसरों के साथ बैठक की थी। इसमें अफसरों ने चंबल नदी बेसिन और सिंध नदी बेसिन का मास्टर प्लान प्रस्तुत किया था। इस प्लान से प्रमुख सचिव खासे प्रभावित हुए थे। इसके बाद प्रमुख सचिव ने सभी दो बेसिन के मास्टर प्लान बनाने को कहा।

Updated : 2016-12-01T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top