Home > Archived > बीस दिसम्बर से शुरू होगा ग्वालियर मेला

बीस दिसम्बर से शुरू होगा ग्वालियर मेला

बीस दिसम्बर से शुरू होगा ग्वालियर मेला
X

इस बार आएंगे सर्कस और फूड जोन

ग्वालियर।
ग्वालियर का व्यापार मेला इस बार 20 दिसम्बर से शुरू होने जा रहा है। इस मेले की प्रथम शुरूआत 20 दिसम्बर को पशु मेला से होगी। सब कुछ ठीक रहा तो 28 दिसम्बर को मेला का शुभारंभ और 31 जनवरी 2016 को मेला का समापन होगा। वहीं दूसरी ओर इस बार मेला प्राधिकरण सैलानियों को आकर्षित करने मेले में फूड जोन और सर्कस लगाने की तैयारी कर रहा है।

उल्लेखनीय है कि विगत दो वर्षों से पूर्व उद्योग मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के नेतृत्व में ग्वालियर व्यापार मेले का आयोजन 16 दिसम्बर से 31 जनवरी तक होता आ रहा है। हालांकि यह बात अलग है कि इस दौरान 16 दिसम्बर को मेला पूरा भर नहीं पाता था, लेकिन मेले की शुरूआत जरूर हो जाती थी। वहीं इस बार व्यापारियों और सैलानियों की सहूलियत को देखते हुए ग्वालियर व्यापार मेले का आयोजन 20 दिसम्बर 2016 से 31 जनवरी 2017 तक किया जाएगा। वहीं मेला दुकानदारों का कहना है कि मेला की शुरूआत दिसम्बर के अंतिम सप्ताह या जनवरी के प्रथम सप्ताह में होना चाहिए, जिससे सैलानियों की आमद अच्छी बनी रहती है और दूर दराज के मेलों से आने वाले व्यापारियों को अपनी दुकान सजाने का समय भी मिल जाता है।

मेला प्राधिकरण द्वारा आकर्षण बढ़ाने कुछ ऐतिहासिक कदम उठाए जा रहे हैं। मेले में इस बार राजमाता उद्यान के पास एक फूड जोन लगाया जा रहा है। इसमें चार से पांच बड़े होटल होंगे। इस फूड जोन में खानपान की सभी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। ग्वालियर व्यापार मेले में इस बार हरिद्वार की तरह एक और बड़े होटल को लाने की तैयारी भी की जा रही है। वहीं इस बार ग्वालियर व्यापार मेले में सैलानियों को एशियन अथवा अपोलो सर्कस देखने को अवश्य ही मिलेगा। इन सर्कसों को स्वीकृति मिलने की तैयारियां अंतिम दौर में चल रही हैं। इसी के साथ इस बार मेले में पिछले कुछ दिनों से नहीं आ रही सोनी कंपनी के आने की भी पूरी उम्मीद है।

इन्होंने कहा

‘मेला की तिथि शीघ्र ही घोषित होने वाली बैठक में तय होगी। इस दिशा में तीव्र प्रयास भी किए जा रहे हैं।’

शिवनारायण रूपला
संभागायुक्त

‘हमारा प्रयास रहेगा कि ग्वालियर का व्यापार मेला 20 दिसम्बर को पशु मेला के साथ शुरू हो जाए। मेला समाप्त होने की अंतिम तिथि 31 जनवरी होगी। मेला में इस बार विशेष पहल के अंतर्गत सैलानियों के लिए फूड जोन बनाया जा रहा है, वहीं एशियन और अपोलो सर्कस के आवेदन भी आ गए हैं। ’

शैलेन्द्र मिश्रा
सचिव, ग्वालियर व्यापार मेला

Updated : 2016-11-06T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top