Top
Home > Archived > सात दिन बाद किले पर शुरू हो जाएगी वाई-फाई सुविधा, पर्यटकों को मिलेगा मुफ्त इंटरनेट

सात दिन बाद किले पर शुरू हो जाएगी वाई-फाई सुविधा, पर्यटकों को मिलेगा मुफ्त इंटरनेट

ग्वालियर| पूरे देश में पर्यटकों को मुफ्त वाईफाई की सुविधा देने के लिए पर्यटन मंत्रालय ने राष्ट्रीय धरोहरों और ऐतिहासिक स्थानों पर वाईफाई लगाने की कवायद शुरू कर दी है। ग्वालियर स्थित किला भी बुधवार को वाईफाई से युक्त कर दिया गया है। इससे प्रत्येक वर्ष आने वाले लाखों पर्यटकों को लाभ मिलेगा।
जानकारी के अनुसार किले पर वाईफाई का सेटअप लग गया है। बीएसएनएल के तकनीकी दल का कहना है कि लगभग सात दिन के अंदर वाई-फाई 24 घंटे काम करना शुरू कर देगा और पर्यटकों को मुफ्त सेवा मिलने लगेगी। इसके साथ ही शहर से लगे कई पर्यटन स्थल कुछ ही दिनों में वाईफाई युक्त हो जाएंगे। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग और बीएसएनएल इस काम को तेजी से पूरा करने में लगा है।
मानसिंह पैलेस और लाइट एंड साउंड कवर करेगा
भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के संग्रहालय की छत के ऊपर राउटर और सेटअप लग गया है। 24 नवम्बर से यहां वाई-फाई लगाने का कार्य शुरू हो गया है। इससे मानसिंह पैलेस और लाइट एंड साउंड का पूरा क्षेत्र वाई-फाई से युक्त रहेगा और यहां आने वाले पर्यटकों को मुफ्त इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। इसके बाद किले पर स्थित अन्य ऐतिहासिक धरोहरों पर भी वाई-फाई लगाने का कार्य शुरू होगा।
2 से 4 एमबीपीएस की स्पीड,तीन सौ एमबी डाटा
बीएसएनएल से मिली जानकारी अनुसार वाई-फाई शुरू होने के बाद प्रत्येक पर्यटक को मुफ्त इंटरनेट देने की सीमा भी तय कर दी गई है। एक पर्यटक को एक दिन में तीन सौ एमबी डाटा मिलेगा और इसकी स्पीड दो से चार एमबीपीएस की रहेगी।
नेटवर्क के लिए टॉवर लगेगा
भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इंटरनेट के सिग्नल को मजबूती देने के लिए किले पर जहां भी बीएसएनएल का नेटवर्क कमजोर है वहां टावर लगवाकर उसे मजबूत किया जाएगा। इसके लिए उपयुक्त स्थान एएसआई ने बीएसएनएल के तकनीकी दल को बता दिया है। उल्लेखनीय है कि किले पर कॉल ड्रॉप और सिग्नल की समस्या सालों से देखी जा रही है। कई बार पर्यटकों को नेटवर्क न मिलने से भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। वहीं किले पर स्थित एएसआई और पुरातत्व विभाग भी इसी समस्या से परेशान है। लगभग दो माह पहले पुरातत्व की बैठक में जिलाधीश ने इस समस्या से उबरने के लिए बीएसएनएल के अधिकारियों को टॉवर लगाने के निर्देश दिए थे।

इनका कहना है
किले पर वाई-फाई लगने का कार्य शुरू हो गया है। जल्द ही पर्यटकों को मुफ्त इंटरनेट की सुविधा मिलना शुरू हो जाएगी।

शशिकांत राठौड़
सहायक पुरातत्वविद, एएसआई

Updated : 2016-11-26T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top