Top
Home > Archived > अब घना कोहरा नहीं बन सकेगा दुर्घटना का कारण

अब घना कोहरा नहीं बन सकेगा दुर्घटना का कारण

अब घना कोहरा नहीं बन सकेगा दुर्घटना का कारण

300 मीटर पहले ही चालक को मिल जाएगा सिग्नल, रेल इंजनों में लगेगा सिग्नल अलर्ट सिस्टम

ग्वालियर। घने कोहरे के दौरान सिग्नल नजर न आने की समस्या से निजात पाने के लिए अब रेलवे द्वारा रेल गाडिय़ों के इंजनों के कैबिन में बदलाव किए जा रहे हैं। इससे सिग्नल ओवर शूट होने की समस्या से मुक्ति के साथ ही दुर्घटनाओं में भी कमी आएगी।

इस कड़ी में अब रेल इंजनों में सिग्नल अलर्ट सिस्टम लगाया जाएगा। रेलवे सूत्रों के अनुसार एंटी कोलीजिन डिवाइज काफी महंगी होने के कारण रेलवे काफी दिनों से इसके सस्ते विकल्प पर काम कर रहा था। इसके तहत ही रेल इंजन के कैबिन में सिग्नल अलर्ट सिस्टम लगाने की तैयारी की जा रही है। यह सिस्टम लोको पायलट को करीब 300 मीटर पहले ही आने वाले सिग्नल की जानकारी देगा।


सूत्रों की माने तो रेलवे बोर्ड ने ट्रेन की सुरक्षा व संरक्षा को लेकर रनिंग स्टाफ से सुझाव भी मांगे थे। सुझावों में लोको पायलटों के कैबिन में सिग्नल अलर्ट सिस्टम लगाने का सुझाव भी शामिल था। रेलवे बोर्ड ने इस सुझाव पर अमल करते हुए इसकी कार्यप्रणाली सहित अन्य प्रक्रिया के अध्ययन की जिम्मेदारी आरडीएसओ को दी है। इस सिस्टम में आगे के सिग्नल की जानकारी इंजन के कैब में ही दिख जाएगी। इस सिस्टम को वॉकी टॉकी से भी जोड़ा जाएगा।

Updated : 2016-10-23T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top