Top
Home > Archived > बहुत खास है इस बार की विजयादशमी

बहुत खास है इस बार की विजयादशमी

बहुत खास है इस बार की विजयादशमी


ग्वालियर। बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक विजयादशमी (दशहरा) पर्व मंगलवार 11 अक्टूबर को धूमधाम से मनाया जाएगा। इस दौरान लोग अपने अस्त्र, शस्त्र, वाहन, मशीनों की साफ -सफाई कर पूजन करेंगे। वहीं घरों में भी इस दिन विशेष पूजा-अर्चना होगी। शाम को छत्री प्रांगण में चल रही रामलीला की राम-रावण युद्ध की भव्य शोभा यात्रा निकलेगी। इसके बाद देर रात्रि को शहर में जगह-जगह रावण, कुम्भकर्ण और मेघनाथ के पुतलों का दहन होगा। रामलीला समारोह समिति के राजेश ऐरन ने बताया कि चल समारोह अचलेश्वर मंदिर से शाम पांच बजे से प्रारंभ होगा, जो विभिन्न मार्गों से होता हुआ छत्री मैदान पहुंचेगा।

दशहरा पर सिंधिया राजपरिवार के मुखिया और पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया विशेष पारम्परिक शमी पूजन करेंगे। दशहरा पर्व को देखते हुए शहर में पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता कर दी है। जगह-जगह सादा व पुलिस वर्दी में जवानों को तैनात किया गया है। देवी मंदिरों से लेकर राम मंदिरों तक में पुलिस ने चौकस व्यवस्था की है। वहीं छत्री प्रांगण में चल रही रामलीला में भी पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था चौकस कर दी है।

गंगादास की शाला में होगा शस्त्र पूजन

सिद्धपीठ गंगादास जी की बड़ी शाला में 11 अक्टूबर मंगलवार को पूर्वान्ह 11 बजे से विजयादशमी के उपलक्ष्य में दशहरा पूजन का पारम्परिक आयोजन होगा, जिसमें साडा अध्यक्ष राकेश जादौन विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे। इस अवसर पर महंत रामसेवक दास जी महाराज बड़ी शाला की गद्दी पर निशानों और मंदिर में स्थापित स्वतंत्रता संग्राम सेनानी संत शहीदों के अस्त्र-शस्त्रों का पूजन करेंगे। दोपहर 12 बजे ऐतिहासिक तोप का भी पूजन भी होगा। तत्पश्चात संत समाज एवं नागा संत शाला परिसर में परम्परागत शस्त्र संचालन करेंगे।

बहुत खास है इस बार की विजयादशमी

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में सेना की कार्रवाई में बडी संख्या में आतंकवादियों के मारे जाने के बाद देश में बने माहौल का संकेत देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक कार्यक्रम में कहा कि इस बार की विजयादशमी देश के लिए बहुत खास है। उरी में सेना के शिविर पर आतंकवादी हमले के बाद पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में सेना की कार्रवाई का परोक्ष रूप से हवाला देते हुए उन्होंने कहा, आने वाले दिनों में हम विजयादशमी मनाएंगे।

Updated : 2016-10-10T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top