Top
Home > Archived > सिडनी टी-20 में भारत की ऐतिहासिक जीत, सीरीज में ऑस्ट्रेलिया का सफाया

सिडनी टी-20 में भारत की ऐतिहासिक जीत, सीरीज में ऑस्ट्रेलिया का सफाया

सिडनी टी-20 में भारत की ऐतिहासिक जीत, सीरीज में ऑस्ट्रेलिया का सफाया
X

सिडनी | तीसरे और अंतिम टी-20 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ टी-20 रैंकिंग में भारतीय टीम एक नंबर पर पहुंच गई है। भारत ने 20वें ओवर में तीन विकेट खोकर 200 रन बनाया। भारत ने टी-20 यह सीरीज 3-0 से अपने नाम की है। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में पांच विकेट खोकर 197 रन बनाए थे। भारत की तरफ से रोहित शर्मा 52 रन, शिखर धवन 26 रन, विराट कोहली 50 रन बनाए जबकि सुरेश रैना ने 49 रनों और युवराज सिंह ने 15 रनों की पारी खेली। सुरेश रैना और युवराज नाट आउट रहे।
आस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को यहां पांच विकेट पर 197 रन बनाए। वाटसन ने जीवनदान का फायदा उठाकर अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए 71 गेंद में छह छक्कों और 10 चौकों की मदद से नाबाद 124 रन बनाए जो टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दूसरा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है। उन्होंने शान मार्श (09) के साथ दूसरे विकेट के लिए 53 और ट्रेविस हेड (26) के साथ चौथे विकेट के लिए 93 रन की साझेदारी की।
वाटसन टी20 अंतरराष्ट्रीय में शतक जड़ने वाले दुनिया के 15वें और आस्ट्रेलिया के दूसरे बल्लेबाज है। टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में उनसे अधिक रन आस्ट्रेलिया के नियमित टी20 कप्तान आरोन फिंच (156) ने ही बनाए हैं जो चोटिल होने के कारण इस मैच में नहीं खेल पाए। वाटसन पहले बल्लेबाज हैं जिन्होंने भारत के खिलाफ टी20 में शतक जड़ा।
इससे पहले भारत के खिलाफ सर्वाधिक व्यक्तिगत पारी वेस्टइंडीज के क्रिस गेल के नाम थी जिन्होंने मई 2010 में ब्रिजटाउन में 98 रन बनाए थे। वाटसन की तूफानी पारी की बदौलत आस्ट्रेलिया ने अंतिम 10 ओवर में 117 रन जुटाए। कार्यवाहक वाटसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और टीम को तेज शुरूआत दिलाई। इस मैच के लिए टीम में शामिल किए गए उस्मान ख्वाजा (14) ने जसप्रीत बुमराह का स्वागत दो चौकों के साथ किया लेकिन अगले ओवर में आशीष नेहरा की गेंद पर विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी को कैच दे बैठे।
छठी गेंद पर खाता खोलने वाले वाटसन ने इसके बाद मोर्चा संभाला। उन्होंने शान मार्श के साथ दूसरे विकेट के लिए तेजी से रन जोड़े। वाटसन ने नेहरा पर मिडविकेट के उपर से छक्का जड़ने के बाद बुमराह पर लगातार दो चौके मारे। उन्होंने नेहरा के अगले ओवर में भी लगातार दो चौके मारे। आस्ट्रेलिया ने पावर प्ले के छह ओवर में एक विकेट पर 57 रन बनाए।
शान मार्श (09) ने आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन पर चौका जड़ा लेकिन इसके बाद उनकी सीधी गेंद को चूककर बोल्ड हो गए। ग्लेन मैक्सवेल (03) भी युवराज सिंह की पहली गेंद को सीधे एक्सट्रा कवर पर सुरेश रैना के हाथों में खेल गए जिससे आस्ट्रेलिया का स्कोर तीन विकेट पर 75 रन हो गया। वाटसन ने हार्दिक पांड्या पर चौके के साथ 37 गेंद में अपना 11वां अर्धशतक पूरा किया। ट्रेविस हेड ने भी युवराज की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़कर 12वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया।
विराट कोहली ने हार्दिक पांड्या की गेंद पर वाटसन को 56 रन के निजी स्कोर पर डीप कवर में जीवनदान दिया जिसका फायदा उठाते हुए उन्होंने इस तेज गेंदबाज पर दो चौके मारे।
धोनी भी 72 और 122 रन के निजी स्कोर पर वाटसन को रन आउट करने से चूक गए। वाटसन ने 17वें ओवर में जडेजा पर दो छक्के और एक चौके की मदद से 19 रन जुटाए और इस दौरान 60 गेंद में शतक पूरा किया। जडेजा ने इसी ओवर में हेड को बोल्ड किया। वाटसन ने 19वें ओवर में नेहरा पर लांग आन पर पारी का अपना छठा छक्का जड़ा।
भारत के सभी गेंदबाज काफी महंगे साबित हुए। बुमराह ने 43 जबकि जडेजा ने 41 रन लुटाए। दोनों ने एक एक विकेट हासिल किया। आशीष नेहरा, रविचंद्रन अश्विन और युवराज सिंह को भी एक एक विकेट मिला।

Updated : 2016-01-31T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top