Top
Home > Archived > सात सिंचाई उद्वहन योजनाओं का किया शुभारंभ

सात सिंचाई उद्वहन योजनाओं का किया शुभारंभ

यात्री प्रतीक्षालय एवं 10 दुकानों का लोकार्पण

श्योपुर। मध्यप्रदेश में गांव, गरीब एवं किसान हितैषी सरकार है। मध्यप्रदेश की लोक कल्याणकारी सरकार ने योजनाओं का लाभ सीधे हितग्रााहियों तक पहुंचाया है। ये बात शनिवार को कराहल विकासखण्ड कराहल में संासद अनूप मिश्रा की अध्यक्षता में आयोजित सिंचाई उद्वहन योजनाओं के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में श्योपुर जिले के प्रभारी मंत्री लाल सिंह आर्य ने कहा है कि हैसियत से समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर सांसद मिश्रा ने आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश की सरकार पं. दीनदयाल उपाध्याय के विचारों एवं उनके द्वारा प्रदर्शित मार्ग पर चलते हुए अंतिम छोर के व्यक्ति तक लाभ पहुंचाने का कार्य कर रही है।
उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा लोकहित में निर्णय लेते हुए आवासहीन लोगों को आवास के पट्टे उपलब्ध कराए जा रहे है साथ ही मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिशन के तहत अनुदान राशि भी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि श्योपुर जिले में बिजली, पानी एवं सड़क तथा अब सिंचाई की सुविधाओं में काफी इजाफा हुआ है। कार्यक्रम को भाजपा जिला अध्यक्ष अशोक गर्ग, पूर्व विधायक बाबूलाल मेवरा ने भी संबोधित किया।
इनका किया शुभारंभ : ग्राम बमोरी में आयोजित समारोह में ग्राम लहरोनी एवं बमोरी की सिंचाई उद्वहन योजनाओं का शुभारंभ प्रभारी मंत्री आर्य एवं सांसद अनूप मिश्रा ने किया। इस योजना में बमोरी के 90 लोगों की 36 हेक्टेयर तथा लहरौनी के 66 किसानों की 90 हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी इसी प्रकार ग्राम सारन अहिरवानी में आयोजित कार्यक्रम में गढला, डूडीखेडा, चितारा एवं सारन अहिरवानी की सिंचाई उद्वहन योजनाओं का शुभारंभ किया गया जिसमें गढला के 72 किसानों की 134 हेक्टेयर सारन अहिरवानी के 125 किसानो की 273 हेक्टेयर, डूंडीखेडा के 43 किसानों की 90 हेक्टेयर, चितारा की 114 किसानों की 168 हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी तथा अब वे खरीफ और रवी दोनों फसलें प्राप्त कर सकेंगे।
इसी प्रकार सेसईपुरा में कूनों प्रवेश द्वार पर 10 दुकानों के लिए भूमि पूजन कार्यक्रम संपन्न हुआ तथा यहां रानीपुरा की सिंचाई उद्वहन योजना का लोकार्पण किया जिसमें 161 किसानों की 40 हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी। प्रभारी मंत्री श्री आर्य एवं सांसद श्री मिश्रा द्वारा कराहल में पनवाड़ा तिराहे पर ग्राम पंचायत द्वारा 11 लाख की लागत से निर्मित 10 दुकानों तथा बीआरजीएफ योजना के तहत 5.40 लाख की लागत से निर्मित दुग्ध सेंटर एवं यात्री प्रतीक्षालय का लोकार्पण भी किया। इस अवसर पर ग्राम गुरुनावदा निवासी विधवा महिला मनभर बाई को मुख्यमंत्री कृषक कल्याण योजना के तहत एक लाख रुपए की सहायता राशि का चेक भी वितरित किया गया।
ग्राम सेसईपुरा एंव कराहल में संबोधन के दौरान मंत्री एवं सांसद ने सेसईपुरा में सुलभ शौचालय एंव यात्री प्रतीक्षालय के निर्माण की घोषणा की। साथ ही सेसईपुरा एंव चकरामपुरा में विद्युत सबस्टेशन की स्थापना के लिए प्रस्ताव जिला योजना समिति की बैठक से स्वीकृत कर शासन को भेजने का आश्वासन दिया गया। इसी प्रकार ग्राम सारन अहिरवानी में 19 किसानों को कृषि विभाग की योजना के अंतर्गत स्प्रिंकलर सिस्टम सेट वितरित किए।

Updated : 2016-01-03T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top