Home > Archived > दुनिया भर के कारोबारियों के लिए शीर्ष संभावनाओं वाले बाजारों में शामिल भारत

दुनिया भर के कारोबारियों के लिए शीर्ष संभावनाओं वाले बाजारों में शामिल भारत

दुनिया भर के कारोबारियों के लिए शीर्ष संभावनाओं वाले बाजारों में शामिल भारत
X


दावोस, भारत दुनियाभर में कारोबारियों के लिए शीर्ष पांच सबसे ज्यादा संभावनाओं वाले बाजारों में से एक बनकर उभरा है क्योंकि यह घरेलू और वैश्विक कंपनियों के लिए सर्वश्रेष्ठ अवसरों की पेशकश करता है। एक सर्वेक्षण में यह तथ्य सामने आया है।
विश्व आर्थिक मंच की सालाना बैठक में पीडब्ल्यूसी द्वारा जारी वाषिर्क वैश्विक सीईओ सर्वेक्षण रिपोर्ट के मुताबिक, लोगों ने समग्र वृद्धि की संभावनाओं के लिहाज से जिन शीर्ष पांच बाजारों पर विचार किया है उनमें अमेरिका, चीन, जर्मनी, ब्रिटेन और भारत शामिल हैं। यह सर्वेक्षण 83 देशों में 1,409 मुख्य कार्यकारियों के बीच कराया गया जिसमें कहा गया है, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में निरंतर बेहतर निष्पादन कर रहा भारत अब पांच सबसे अधिक संभावनाओं वाले बाजारों में से एक है।’’ इसमें कहा गया है कि भारतीय सीईओ के विश्वास का स्तर वैश्विक औसत से उपर बना हुआ है, हालांकि, पिछले साल से अपनी -अपनी कंपनियों की वृद्धि की संभावनाओं को लेकर उनका भरोसा थोड़ा डगमगाया है।
रिपोर्ट के निष्कषरें के मुताबिक, सीईओ इस साल संभावनाओं को लेकर कम आशावादी हैं और जो लोग सोचते हैं कि अगले 12 महीने में वैश्विक वृद्धि में सुधार होगा, उनकी संख्या 2015 के 37 प्रतिशत की तुलना में घटकर 27 प्रतिशत पर आ गई है।
वहीं दूसरी ओर, जो सोचते हैं कि स्थिति और खराब होगी, उनकी संख्या 17 प्रतिशत से बढ़कर 23 प्रतिशत हो गई। रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘इस निराशावाद के उलट भारत में सीईओ :64 प्रतिशत:, स्पेन :54 प्रतिशत: और रोमानिया :50 प्रतिशत: अधिक आशावादी हैं।’’ पीडब्ल्यूसी के चेयरमैन दीपक कपूर ने कहा है कि भारत के सीईओ ने आम धारणा में बेहतरी के बारे में मजबूत संकेत दिया है। कंपनी की राजस्व वृद्धि को लेकर उनमें उनके वैश्विक भागीदारों के मुकाबले ज्यादा विश्वास नजर आया है।

Updated : 2016-01-20T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top