Top
Home > Archived > नए साल का खूनी आगाज 14 दिन, 14 आतंकी वारदातें

नए साल का खूनी आगाज 14 दिन, 14 आतंकी वारदातें

नए साल का खूनी आगाज 14 दिन, 14 आतंकी वारदातें
X


नए साल की खूनी शुरुआत हुई है। 2016 के पहले 14 दिनों में 14 स्थानों पर आतंकी वारदातों को अंदाम दिया गया है। बड़ी संख्या में लोगों की मौत भी हुई है। भारत में जहां पठानकोट एयरबेस पर बड़ा हमला हुआ, वहीं पाकिस्तान, अफगानिस्तान और इंडोनेशिया में बड़े हमले हुए।
01 जनवरी काबुल में फे्रंच रेस्तरां पर हमला, अफगानिस्तान की राजधानी काबुल नए साल के पहले ही दिन शक्तिशाली धमाके से दहल उठी। फिदायीन हमलावर ने विस्फोटक लदी कार को उड़ाकर घटना को अंजाम दिया। हमलावर के निशाने पर एक फ्रेंच रेस्तरां था। तालिबान ने हमले की जिम्मेदारी ली।
02 जनवरी पठानकोट आतंकी हमला, साल की पहली ही तारीख को गुरदासपुर एसपी को किया अगुवा करने के बाद हथियारबंद आतंकियों ने पठानकोट एयरबेस में घुसकर गोलीबारी की। चार जनवरी तक ऑपरेशन चला। सभी छह आतंकियों को ढेर कर दिया गया। सात जवान भी शहीद हुए।

04 जनवरी भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हमला, उत्तरी अफगानिस्तान के मजार-ए-शरीफ में भारतीय वाणिज्य दूतावास के पास आतंकवादियों ने विस्फोट और फायरिंग की। तुरंत ही सुरक्षा में तैनात भारतीय कमांडो के मोर्चा थाम लेने से आतंकवादी घुसपैठ करने में सफल नहीं हो पाए।
05 जनवरी जलालाबाद में भारतीय दूतावास के पास धमाका, मजार-ए-शरीफ में वाणिज्य दूतावास पर आतंकी हमले के दो दिन बाद जलालाबाद में भारतीय वाणिज्य दूतावास के समीप जोरदार धमाका हुआ। गनीमत रही कि कोई हताहत नहीं हुआ।
07 जनवरी सीआरपीएप कैंप पर हमला, जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले के मोमिनाबाद में आतंकियों ने सीआरपीएफ कैंप पर ग्रेनेड हमला कर दिया। हमले में तीन जवान घायल हो गए हैं। 07 जनवरी पेरिस में संदिग्ध आतंकी को गाली मारी, कार्टून पत्रिका शार्ली अब्दो पर हुए हमले की पहली बरसी पर पेरिस पुलिस ने चाकू लेकर थाने में घुसने का प्रयास कर रहे एक आदमी को मार गिराया। यह आदमी अल्लाह-हो-अकबर का नारा लगाते हुए थाने में जबर्दस्ती घुसने की कोशिश कर रहा था।
08 जनवरी बारूद भरे ट्रक में धमाका, 60 की मौत, लीबिया के पश्चिमी जिल्टेन शहर में एक पुलिस प्रशिक्षण केंद्र के पास खड़े ट्रक में जोरदार विस्फोट होने से 60 लोगों की मौत हो गई जिनमें से ज्यादातर पुलिसकर्मी हैं।

09 जनवरी सुसाइड बेल्ट डेटोनेट करने से पहले ढेर हुआ आतंकी, मिस्र के रेड सी रिसॉर्ट में एक होटल के इंट्रेंस गेट पर बंदूक, चाकुओं और सुसाइड बेल्ट पहनकर पहुंचे आतंकियों ने तीन पर्यटकों को घायल कर दिया। सुरक्षा बलों ने कहा कि हमलावर समुद्र के रास्ते आए थे।
12 जनवरी बगदाद में हुए ब्लास्ट में 48 लोगों की मौत, इराक की राजधानी बगदाद में एक शॉपिंग कॉम्प्लैक्स में हुए आतंकी हमले में करीब 48 लोगों की मौत हो गई जबकि 40 लोग घायल हो गए। इन आतंकियों ने पहले मॉल के बाहर कार में ब्लास्ट किया और उसके बाद अंधाधुंध फायरिंग करते हुए अंदर घुसे। 12 जनवरी तुर्की के इस्ताम्बुल में धमाका, 10 की मौत, तुर्की के इस्ताम्बुल में एक बड़ा धमाका हुआ। 10 लोग मारे गए, वहीं 15 अन्य घायल हुए।
13 जनवरी पाकिस्तान में पोलियो सेंटर के बाहर धमाका, 15 की मौत पाकिस्तान के क्वेटा में हुए एक बम धमाके में 15 लोगों की मौत हो गई जबकि 20 अन्य घायल हो गए हैं। 13 जनवरी अफगानिस्तान में पाक वाणिज्य दूतावास पर आतंकी हमला, एक आत्मघाती हमलावार ने पाक विजा के लिए लाइन में खड़े लोगों के बीच जाकर खुद को उड़ा लिया। काफी देर तक चली मुठभेड़ में 7 लोग मारे गए। 13 जनवरी तुर्की में धमाका, 5 की मौत, देर रात दक्षिण पूर्व तुर्की के दियारबाकिर प्रांत में कुर्द आंतकवादियों द्वारा एक पुलिस परिसर में एक कार बम से हमला किया गया है। प्रांतीय गवर्नर के कार्यालय के अनुसार इस हमले में 5 लोगों की मौत हो गई है जबकि 39 लोग घायल हुए हैं।
14 जनवरी इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में सीरियल ब्लास्ट, गुरुवार सुबह जकार्ता बम धमाकों से दहल गया। यहां एक के बाद एक कई धमाके हुए जिनमें 6 लोगों की मौत हो गई।

Updated : 2016-01-14T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top