Latest News
Home > Archived > भगवान बुद्ध की धरती से जुडे होने का हमें गर्व है : नरेंद्र मोदी

भगवान बुद्ध की धरती से जुडे होने का हमें गर्व है : नरेंद्र मोदी

भगवान बुद्ध की धरती से जुडे होने का हमें गर्व है : नरेंद्र मोदी
X

नयी दिल्ली | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अंतरराष्ट्रीय हिंदू एवं बौद्ध सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भगवान बुद्ध का जीवन सेवा की शक्ति का जीवंत उदाहरण है। उन्होंने कहा कि सभी समस्याओं का समाधान वार्ता के माध्यम से संभव है। उन्होंने कहा कि बौद्ध धर्म और पर्यावरण एक दूसरे से गहरे जुडे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमलोगों को इस बात का गर्व है कि भारत भगवान बुद्ध की धरती है, जिन्होंने दुनिया को बौद्ध विचाराधारा दी और हम इस धरती से जुडे हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वर्तमान समय में क्रूर गैर राजकीय शक्तियों ने दुनिया के बडे हिस्से पर कब्जा कर लिया है, जो निर्दोष लोगों को अपनी बर्बर हिंसा का शिकार बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि भगवान बुद्ध ने अपने विचारों में प्रकृति व विकास में तादतम्य बनाने की कोशिश की थी उन्होंने कहा कि यह सदी एशिया की सदी होगी, जो बिना भगवान बुद्ध के विचारों के संभव नहीं है।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि गौतम बुद्ध इस बात को लेकर संकल्पित थे कि भौतिक संपत्ति ही मुख्य लक्ष्य नहीं है। उन्होंने कहा मेरी मजबूत मान्यता है कि प्रकृति मां व मानव समाज में गहरा रिश्ता है और मैं यह मानता हूं कि सभी समस्याओं का समाधान वार्ता के माध्यम से हो सकता है। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में बौद्ध व हिंदू मान्यताओं में समानता का भी उल्लेख किया व जलवायु परिवर्तन जैसी समस्याओं के निबटारे में इसे मददगार बताया।

Updated : 2015-09-03T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top