Home > Archived > पाकिस्तान, चीन और संयुक्त राष्ट्र में नए राजदूतों की नियुक्ति

पाकिस्तान, चीन और संयुक्त राष्ट्र में नए राजदूतों की नियुक्ति

नई दिल्ली। केन्द्र सरकार ने एक निर्णय में विदेश मंत्रालय में भारी बदलाव किया है। निर्णय के तहत पाकिस्तान, चीन और संयुक्त राष्ट्र, जापान, और रूस में सरकार ने नए राजदूतों और उच्चायुक्तों की नियुक्ति की है।
केन्द्र सरकार ने पाकिस्तान, चीन और संयुक्त राष्ट्र, जापान, और रूस में नए राजदूतों और उच्चायुक्तों की अदला-बदली करने का फैसला किया है। भूटान में भारत के मौजूदा राजदूत गौतम बम्बावले को पाकिस्तान के नए उच्चायुक्त बनाया गया है। गौतम बम्बावले टीसीए राधवन का स्थान लेंगे। राधवन का कार्यकाल 31 दिसंबर को समाप्त हो रहा है।
विदेश मंत्रालय में सचिव(पश्चिम) नवतेज सरना को ब्रिटेन में नया भारतीय उच्चायुक्त बनाया गया है। वे रंजन मथाई का स्थान लेंगे।
विदेश मंत्रालय के पूर्व प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि बनाया गया है। सैयद अकबरूद्दीन अशोक मुखर्जी का स्थान लेंगे। फिलहाल अकबरूद्दीन एक्सपी डीवीजन में संयुक्त सचिव के पद पर तैनात है। साथ ही वे अक्टूबर में होने वाले भारत-अफ्रीकी सम्मेलन के समन्वयक है और इस सम्मेलन के होने तक वह इस पद पर बने रहेंगे।
मैक्सिको में भारतीय राजदूत सुजान चिनॉय को जापान में नया राजदूत बनाया गया है। चिनॉय, दीपा वाधवा के स्थान पर मैक्सिको के राजदूत बनेगें। ढाका में भारत के उच्चायुक्त पंकज सरन मॉस्को के नए राजदूत बनेंगे। पंकज सरन को पीएस राघवन की जगह रूस का नया राजदूत बनाया गया है। जर्मनी में भारत के राजदूत विजय गोखले को बीजिंग का नया राजदूत बनाया गया है। वे अशोक कांथा जगह लेंगे। थाइलैंड़ में भारत के मौजूदा राजदूत हर्ष वी श्रींगला को बांग्लादेश का राजदूत बनाया गया है।
विदेश मंत्रालय में अमर सिन्हा और अमरेन्द्र खाटुआ को क्रमश: पूर्व और पश्चिम के अगले सचिव बनाया गया है। सूत्रों के अनुसार, इनमें से ज्यादातर पदों पर नियुक्ति दिसंबर के अंत से लेकर जनवरी की शुरूआत तक होगी।

Updated : 2015-09-25T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top