Top
Home > Archived > सीपरास दोबारा बने ग्रीस के प्रधानमंत्री

सीपरास दोबारा बने ग्रीस के प्रधानमंत्री

एथेंस। वित्तीय संकट से जूझते ग्रीस में हो रहे आम चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री और वामपंथी सिरीज़ा पार्टी के नेता एलेक्सीस सीपरास को दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने का मौका मिला है। रविवार को ही मतगणना में सिरीज़ा पार्टी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है।
जानकारी के अनुसार ग्रीस के आम चुनाव बाद हो रही मतगणना में वाम नेता एवं पूर्व प्रधानमंत्री एलेक्सीस सीपरास को उनके प्रतिद्वंद्वी मुख्य विपक्षी न्यू डेमोक्रेसी पार्टी के ख़िलाफ़ कड़े मुक़ाबले में दूसरी बार जनता ने अपना विश्वास जताया है। उनका दूसरी बार प्रधानमंत्री बनना तय है। न्यू डेमोक्रेसी के नेता वांगेलिस मीमराकिस ने अपनी हार स्वीकार करते हुए एलेक्सीस सीपरास को बधाई दी है। धुर दक्षिणपंथी गोल्डन डाउन पार्टी आम चुनाव में तीसरी बड़ी पार्टी बनी है। अब एलेक्सीस सीपरास के लिए प्रथम प्राथमिकता नई सरकार का गठन करना है। हालांकि मतगणना में सिरीज़ा पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है। लेकिन इंडिपेंडेंट ग्रीक पार्टी ने उनके गठबंधन में शामिल होने पर सहमति जताई है।
जानकारी हो कि आर्थिक संकट से जुझते ग्रीस के पूर्व प्रधानमंत्री एलेक्सीस सीपरास पर राहत पैकेज के लिए यूरोपीय क़र्ज़दाताओं की कड़ी शर्तों पर समझौता करने के कारण दबाव था। बाद अपने ही पार्टी में उठते अंतर्विरोध के बाद एलेक्सीस ने गत अगस्त को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देते हुए जल्द ही मध्यावधि चुनाव कराने का ऐलान किया था।

Updated : 2015-09-21T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top