Latest News
Home > Archived > भारत और श्रीलंका को जोड़ेगा हनुमान सेतु!

भारत और श्रीलंका को जोड़ेगा हनुमान सेतु!

भारत और श्रीलंका को जोड़ेगा हनुमान सेतु!
X

नई दिल्ली। श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे की तीन दिवसीय भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों ने व्यापार और पर्यटन को बढावा देने पर सहमति जताई है। इसके लिए भारत-श्रीलंका को सड़क मार्ग से जोड़ने की योजना पर भी विचार चल रहा है। दोनों देशों के बीच जो पुल बनाया जाएगा उसे हनुमान सेतु का नाम दिया जा सकता है।
भारत और श्रीलंका के बीच संबंधों के लिहाज से यह साल ऐतिहासिक रहा है। फरवरी में श्रीलंकाई राष्‍ट्रपति सिरीसेना अपनी पहली विदेश यात्रा पर भारत आये थे। इसके बाद भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मार्च में श्रीलंका की विशेष यात्रा पर गये। अब प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे भारत आए हैं। इस दौरान दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने आपसी संबंधों को मधुर बनाने पर जारे दिया है। साथ ही इस योजना को भी उपयोगी बताकर प्रशंसा की। इसके बाद ही भारत और श्रीलंका के बीच सडक मार्ग से आवागमन के लिए समुद्र के नीचे टनल अथवा पुल बनाने की योजना ने जोर पकड लिया है। दोनों देशों में आर्थिक संबंधों को मजबूत करने की उत्सुकता और प्रस्तावित सेतु के महत्व को समझते हुए एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने इसे बनाने के लिए पांच सौ करोड डॉलर देने का प्रस्ताव दिया है।
जानकारी के मुताबिक भारत के तमिलनाडु राज्‍य के पूर्वी तट पर रामेश्वरम द्वीप के दक्षिणी किनारे पर स्थित धनुषकोड़ी से लेकर श्रीलंका के मलाईमन्नार के बीच समुद्र को पाटकर सडक बनाई जाएगी। धनुषकोडी और मलाईमन्नार के बीच की दूरी लगभग 22 किलोमीटर है। इस योजना को अमली जामा पहनाने के लिए जल्द ही दोनों देशों के बीच सचिव स्तर की वार्ता होगी।

Updated : 2015-09-17T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top